लोहिया संस्थान: किडनी मरीजों सुपर स्पेशियलिटी ICU

0
423

लखनऊ। गोमती नगर के डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के नेफ्रोलॉजी विभाग में किडनी के मरीजों के लिए सुपर स्पेशलिटी आईसीयू का उद्घाटन कि या गया। इसका उद्घाटन नवनियुक्त निदेशक प्रो. सी एम सिंह ने कि या। आईसीयू के संचालन होने से किडनी प्रत्यारोपण के बाद व अन्य किडनी के गंभीर मरीजों को इलाज मदद मिलेगी।

Advertisement

 

 

 

 

 

बताते चले कि प्रदेश में यह दूसरा संस्थान है, जिसमें सरकारी सेटअप में नेफ्रोलॉजी आईसीयू है, जहाँ डायलिसिस और आईसीयू सेवाएं एक ही स्थान में होती है। नेफ्रोलॉजी आईसीयू की शुरुआत से किडनी रोगियों को बेहतर और उच्च स्तरीय चिकित्सा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

 

 

 

 

 

 

लोहिया संस्थान के निदेशक प्रो. सी एम सिंह ने कहा कि संस्थान में किडनी प्रत्यारोपण लगातार सफ लता पूर्वक किया जा रहा है। इसके साथ किडनी से जुड़ी अन्य बीमारियों का भी इलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशलिटी चिकित्सकीय स्तर को राष्ट्रीय मानकों व अंतर्राष्ट्रीय आयामों पर पहुंचने की श्रृंखला में आज नवीन नेफ्रोलॉजी गुर्दा रोग सुपर स्पेशलिटी आईसीयू शुरू करना एक बेहतर है। उन्होंने कहा कि नेफ्रोलॉजी विभाग में आईसीयू की यह सुविधा किडनी रोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इलाज के दौरान उन्हें आईसीयू की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

उद्घाटन के दौरान संस्थान के प्रो. ए.के. सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. विक्रम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, डा. अभिलाष चन्द्रा, विभागाध्यक्ष नेफ्रोलॉजी, डा नम्रता राव, डा. मजीबुल्लाह अंसारी संकाय सदस्य एवं विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में संस्थान का मीडिया पीआर प्रकोष्ठ, प्रो. ए. पी. जैन के साथ पीआरओ, निमिषा सोनकर, नोडल अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

Previous articleलोहिया संस्थान : एक मई से बदलेगी यह व्यवस्था, कर्मचारियों के लिए होंगे कड़े नियम
Next articleबच्चों में इस कारण बढ़ रही है गैस्ट्रोकोलिक पेट की बीमारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here