प्रतिदिन इतने मिनट टहलिये, मौत का खतरा होगा कम: अध्ययन

0
982

 

Advertisement

 

 

 

 

न्यूज। प्रतिदिन सिर्फ 11 मिनट या सप्ताह में 75 मिनट टहलने या मध्यम स्तर की शारीरिक गतिविधि से हृदय रोग आैर कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। कैंब्रिाज विश्वविद्यालय की अगुवाई में किए गए एक नए शोध में यह दावा किया है।
‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोट्र्स मेडिसिन” में मंगलवार को प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि जल्दी मृत्य के 10 मामलों में से एक को रोका जा सकता है यदि हर कोई ब्रिाटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा अनुशंसित शारीरिक गतिविधि की आधी सलाह पर भी अमल करे।

 

 

 

मध्यम स्तर की शारीरिक गतिविधि से हृदय संबंधी रोगों आैर कैंसर का खतरा घटता है आैर एनएचएस ने वयस्कों को एक सप्ताह में 75 मिनट मध्यम स्तर की शारीरिक गतिविधि करने की सलाह दी है।
कैंब्रिाज विश्वविद्यालय में मेडिकल रिसर्च काउंसिल (एमआरसी) एपिडेमिओलॉजी यूनिट से जुड़े डॉ. सोरेन ब्राज ने कहा, ”कुछ नहीं करने से बेहतर है कि कुछ शारीरिक गतिविधि में हिस्सा लेना चाहिए। अगर आपको लगता है कि एक सप्ताह में 75 मिनट की शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं तो धीरे-धीरे आपको अनुशंसित स्तर तक गतिविधि को बढानी चाहिए।
दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें हृदय संबंधी रोगों के कारण होती है। वर्ष 2019 में 1.79 करोड़ लोगों की मौत हृदय रोगों से हुई वहीं 2017 में 96 लाख लोगों ने कैंसर से दम तोड़ दिया।

अध्ययन के मुताबिक एक सप्ताह में 75 मिनट शारीरिक गतिविधि से हृदय संबंधी रोगों का खतरा 17 प्रतिशत आैर कैंसर का खतरा सात प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Previous articleइन कानूनों में बदलाव के बारे में 99 percent महिलाओं को जानकारी नहीं: अध्ययन
Next articlePGI में इलाज मंहगा हुआ, जांच शुल्क भी बढ़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here