कुछ ऐसे होती है प्रत्येक वर्ष 4 करोड़ लोगों की मौत

0
582

डेस्क। विश्व में गैर संक्रामक बीमारियों से प्रति वर्ष चार करोड़ लोगों की मौत हो जाती है। यह दावा विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार गैर संक्रामक बीमारियों में प्रमुख रूप से दिल के दौरे जैसी ह्मदय संबंधी बीमारियांं, श्वास रोग, दमा, मधुमेह, कैंसर आदि शामिल हैं।

Advertisement

रिपोर्ट को देखा जाए तो गैर संक्रामक बीमारियों में सबसे ज्यादा मौतें हार्ट डिजीज से होती है और इनसे सालाना एक करोड़ 77 लाख लोगों की मौत हो जाती है। उसके बाद कैंसर से 88 लाख, श्वसन संबंधी बीमारियों से 39 लाख और मधुमेह से 16 लाख लोगों की मौत होती है। आकंडों के अनुसार बीमारियों के इन चार समूहों में गैर संक्रामक बीमारियों से समय पूर्व होने वाली मौतों का प्रतिशत 80 प्रतिशत से अधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार गैर संक्रामक बीमारियों से निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देश अधिक प्रभावित होते हैं और इन देशों में गैर संक्रामक बीमारियों से होने वाली मौत का आंकड़ा विश्व में इनसे होने वाली मौतों का तीन चौथाई यानी तीन करोड़ है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि गैर संक्रामक बीमारियों से मरने वाले लोगों में एक करोड़ 50 लाख 30 से 69 साल की उम्र के बीच के होते हैं। माना जाता है कि मौतों में से 80 प्रतिशत से अधिक मौतें निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों में होती हैं।

अगर देखा जाए तो फ ास्टफूड , व्यायाम न करना, निष्क्रिय धूम्रपान या अल्कोहल का सेवन के कारण बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों में गैर संक्रामक बीमारियां होने का खतरा रहता है।

Previous articleजीवनशैली से जुड़ी बीमारियों पर चर्चा
Next articleईद की तैयारी मे जुटे किशोर की करंट लगने से मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here