कोविड-19 फाइट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फार्मासिस्टो को दिया धन्यवाद

0
1020
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फार्मेसिस्टों को कोविड19 से लड़ने में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया
    फार्मेसिस्टों ने जताया आभार
  • फार्मेसिस्ट हमारी मेडिकल टीम की रीढ़ की हड्डी- गडकरी
  • देश मे 11 लाख से अधिक फार्मेसिस्ट वैज्ञानिक, इंडस्ट्री फार्मेसिस्ट, क्लीनिकल और हॉस्पिटल फार्मेसिस्ट कोविड19 से लड़ने में जी जान से लगे- सुनील यादव
  • संसाधन उपलब्ध हों तो चिकित्सालयों में अच्छी गुणवत्ता और कम खर्च में सेनिटाइजर का निर्माण कर देंगे फार्मेसिस्ट- सुनील यादव

लखनऊ – भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाज़रानी,  जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कोविड19 से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने के लिए देश के फार्मेसिस्टों का धन्यवाद दिया । उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में ‘फार्मेसिस्ट’ हमारी मेडिकल सपोर्ट टीम की रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य कर रहे हैं । वे निरंतर प्रयास और निस्वार्थ समर्पण से हर दिन लोगों के जीवन को बचा रहे हैं। मैं देश के लिए उनकी अमूल्य सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।

Advertisement

उत्तर प्रदेश फार्मेसी काउंसिल के पूर्व चेयरमैन एवं राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ के अध्यक्ष सुनील यादव ने मंत्री जी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि देश के फार्मेसिस्ट इस संकट की घड़ी में देश की जनता के साथ खड़े हैं । फार्मास्यूटिकल वैज्ञानिक जहां औषधियों की खोज और अन्य अनुसंधान में लगे हैं वही हमारे इंडस्ट्रियल फार्मेसिस्ट औषधियों एवं औषधीय सामग्री के निर्माण में जी-जान से जुटे हैं, जिससे देश में औषधियों एवं अन्य सामग्रियों की कमी ना होने पाए । वही क्लीनिकल एवं हॉस्पिटल फार्मासिस्ट चिकित्सालयों में औषधियों एवं औषधीय सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करा रहे हैं तथा मरीजों तक पहुंचा रहे हैं ।

उन्होंने बताया कि आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाये तो हर चिकित्सालय में फार्मेसिस्ट कम खर्च में उच्च गुणवत्ता का सेनिटाइजर बना लेंगे जिससे इस संकट की घड़ी में इसकी कमी ना होने पाए । कुछ चिकित्सालयो में सेनिटाइजर बनाया भी गया है । चिकित्सालय में कार्यरत फार्मेसिस्ट इमरजेंसी टीम का भी हिस्सा है तथा कोविड-19 से लड़ने वाली मेडिकल टीम में प्रमुख रूप से अपनी सहभागिता कर रहे हैं । प्रदेश के सभी चिकित्सालयों की आपातकालीन सेवाओं में फार्मेसिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका है, ग्रामीण चिकित्सालयो में फार्मेसिस्ट एक प्रबंधक के रूप में चिकित्सालय की हर महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है । औषधि भंडारण वितरण के साथ चिकित्सालयो की इमरजेंसी सेवाओ में फार्मेसिस्ट 24 घंटे लगा हुआ है । लेकिन दुर्भाग्य से फार्मेसिस्ट की महत्वपूर्ण सेवाओ को सही पहचान व सही महत्व नही मिलता । लेकिन माननीय गडकरी जी ने फार्मेसिस्ट संवर्ग का धन्यवाद ज्ञापित कर इस महत्वपूर्ण संवर्ग को महत्व दिया है, इसलिए देश का हर फार्मेसिस्ट उन्हें आभार प्रकट करता है ।

श्री यादव ने बताया कि देश के माननीय प्रधानमंत्री जी को भी महासंघ ने धन्यवाद देते हुए कहा है कि देश के 11 लाख से अधिक फार्मेसिस्ट इस महामारी से लड़ने को संकल्पित हैं । देश मे जो लाखो फार्मेसिस्ट का उपयोग सरकार किसी भी स्तर पर कर सकती है । ग्रामीण क्षेत्रो के उपकेंद्रों पर इनको तैनात कर देने से इस रोग से लड़ने में आशातीत सफलता मिल सकती है । फार्मेसिस्ट इस देश के प्रत्येक नागरिक के साथ खड़े है, हमें आशा है कि हम जल्द ही कोविड-19 से देश की जनता को मुक्त करा लेंगे ।

फेडरेशन ऑफ इंडियन फार्मेसिस्ट फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के के सचान, महासंघ के महासचिव अशोक कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जे पी नायक, उपाध्यक्ष ओ पी सिंह, जिला अध्यक्ष एस एन सिंह, सचिव जी सी दुबे सहित अनेक पदाधिकारियों ने भी श्री गडकरी को धन्यवाद दिया है ।

-सुनील यादव
पूर्व चेयरमैन
उत्तर प्रदेश फार्मेसी कौंसिल
महासचिव (इंडियन फार्मेसिस्ट एसोसिएशन उत्तर प्रदेश)
अध्यक्ष (राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ उत्तर प्रदेश)

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleऔर दिल्ली की भीड़ से चौपट हो गयी यह व्यवस्था
Next articleराजधानी में एक बुजुर्ग महिला कोरोना पाजिटिव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here