जारी होगी न्यूरोट्रामा की गाइड लाइन

0
457

लखनऊ। एक्सीडेंट में घायल मरीज का समय रहते कैसे और क्या इलाज करें। ताकि मरीज की जान बचायी जा सके। इसके लिए न्यूरो ट्रामा की गाइडलाइन तैयार की गयी है। यह गाइडलाइन देश के वरिष्ठ न्यूरो विशेषज्ञों ने विचार -विमर्श करने के बाद तैयार की है, इस गाइड लाइन को लागू करके के लिए सरकार से अनुरोध किया जाएगा। इस पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार से राजधानी में देश-विदेश के विशेषज्ञ एकत्रित होंगे। अधिवेशन का उद्घाटन मुख्यमंत्री करेगें।

Advertisement

यह जानकारी डा. राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के न्यूरोसर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. दीपक सिंह ने पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से राजधानी में न्यूरो ट्रॉमा सोसाइटी ऑफ इंडिया का तीन दिवसीय 27वां वार्षिक अधिवेशन शुरू हो रहा है जिसमें यह गाइडलाइन जारी की जायेगी। इस गाइड लाइन के आधार पर मरीजों का इलाज देने के लिए देश के सभी न्यूरो सर्जन को परामर्श दिया जाएगा। अधिवेशन का शुभार भ 17 अगस्त को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मु यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

इसमें देशभर के जाने माने 350 न्यूरो सर्जन एकत्र हो रहे हैं। इनमें लगभग 40 विशेषज्ञ न्यूरो सर्जन डाक्टरों को अपडेट तकनीक की सर्जरी की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि ज्यादातर एक्सीडेंट में युवा वर्ग की घायल होता है। इनकी संख्या 80 प्रतिशत होती है। उसे समय पर सही इलाज की आवश्यकता होती है। डा. दीपक ने बताया कि ट्रामा सर्जरी के रिकार्ड दर्ज करने के लिए ट्रामा रजिस्ट्री को प्लान किया जा रहा है।

ताकि आंकड़े दर्ज करने के बाद लाइन आफ ट्रीटमेंट में फे रबदल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि न्यूरो सर्जन की कमी है। प्रदेश में मात्र 280 न्यूरो सर्जन है तो लखनऊ में लगभग 50 न्यूरो सर्जन निजी व सरकारी अस्पतालों को मिलाकर मिलेंगे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleवेतन न बढ़ाए जाने से खफा संविदाकर्मियों का कार्य बहिष्कार
Next articleघोटाला करने पर दो पर एफआईआर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here