हुआ मलेरिया इलाज डेंगू का

0
1177

शहर में डेंगू का पैनिक तेजी से बढ रहा है। ज्यादातर निजी व सरकारी अस्पतालों में लक्षणों के आधार पर डेंगू का इलाज शुरु कर देते है और डेंगू की जांच कराते है निगेटिव आने पर भी तत्काल मलेरिया की जांच नही कराते है और देर हो जाने के कारण मलेरिया का मरीज बन जाता है और उसकी जान पर बन जाती है।

Advertisement

बदलते मौसम के कारण वायरल के मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ रहा है। सबसे डेंगू व मलेरिया का कहर बरप रहा है। दोनों में लक्षण काफी मिलते जुलते है। ऐसे मरीज तो डेंगू के डर घबरा जाता है और बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम होने पर तुरंत उसे चढाना शुरु कर देते है।

ध्यान से लक्षणों को परखे डाक्टर व जांच दोनों की करायी जाए

डेंगू की जांच से प्लेटलेट्स की जांच करायी जाती है। अगर डेंगू निगेटिव है तब भी इलाज तो चलता रहेगा लेकिन मलेरिया की जांच नही कराते है ऐसे मरीज हालत बिगड जाती है। केजीएमयू के वरिष्ठ फिजिशियन प्रो. कौसर उस्मान का कहना है कि काफी संख्या में मरीज गंभीर आ रहे है जिनका इलाज तो डेंगू का चल रहा है लेकिन जांच में मलेरिया निकलता है। ऐसे में मरीज को तत्काल एंटी मलेरिया डोज दिया जाने लगता है। जो कि देर से देने में मरीज और गंभीर हो जाता है। उन्होंने बताया जांच दोनो बीमारियों की करायी जाए और लक्षणों को ध्यान से परखा जाएतो अंतर समझ आ जाता है। इसमें जल्द बाजी नही करनी चाहिये।

Previous articleबेहतर सेक्स टॉनिक का काम करता है बबूल
Next articleडेंगू भ्रम नही, जागरुकता जरुरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here