कैंसर संस्थान : सिटी सम्युलेटर से होगी सटीक रेडियोथेरेपी

0
123

लखनऊ । चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में मरीजों की और सटीक रेडियोथेरेपी हो सकेगी। संस्थान के निदेशक ने मंगलवार को सिटी सम्युलेटर मशीन का शुभारंभ किया। इससे कैंसर मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

Advertisement

कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. राधा कृष्ण धीमन ने रेडिएशन आंकोलॉजी विभाग में 4डी-सिटी सिम्युलेटर की शुरूआत की। डॉ. राधा कृष्ण धीमन ने कहा कि सिटी सिम्युलेटर की मदद से कैंसर मरीजों की सामान्य कोशिकाओं को बिना नुकसान पहुंचाए रेडियोथेरेपी दी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि शरीर में बहुत से ट्यूमर होते हैं तो सांस लेने व दूसरी शारीरिक गतिविधियों की वजह से एक से दूसरे अंगों की तरफ खिसक जाते हैं। ऐसे ट्यूमर को रेडियोथेरेपी देने में खासी दिक्कत होती है। स्वस्थ्य कोशिकाओं पर भी रेडिएशन का प्रभाव पड़ने का खतरा रहता है। सिटी सिम्युलेटर से रेडियोथेरेपी से पहले की योजना बनाने में आसानी होगी।

ट्यूमर पर सटीक रेडियोथेरेपी से वार किया जा सकेगा। इससे कैंसर कोशिकाओं का सटीक तरह से खात्मा किया जा सकेगा। रेडिएशन के दुष्प्रभाव से भी मरीजों को बचाया जा सकेगा। अभी तक रेडियोडायग्नोसिस विभाग की सिटी स्कैन मशीन की मदद से रेडियोथेरेपी की योजना बनाई जा रही थी। मशीन की लागत करीब 11 करोड़ रुपये है। उद्घाटन समारोह में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला, वित्त एवं लेखा अधिकारी रजनी कान्त वर्मा, डीन डॉ. सबुही कुरेशी, रेडियोथेरेपी विभाग के अध्यक्ष डॉ. शरद सिंह, डॉ. प्रमोद गुप्ता, डॉ. गौरव समेत अन्य डॉक्टर, मेडिकल फिजिसिस्ट और अन्य पैरा-मेडिकल स्टाफ भी उपस्थित रहे।

Previous articleमहिला के लिए Cesarean के बाद यह delivery रहेंगी सुरक्षित
Next articleहीट स्ट्रोक पर स्वास्थ्य विभाग अलर्टः प्रमुख सचिव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here