Kgmu:अब सिजेरियन डिलीवरी करेंगे जनरल सर्जरी के डॉक्टर

0
128

Kgmu : जनरल सर्जरी के डॉक्टर सिजेरियन का ले रहे प्रशिक्षण

Advertisement

केजीएमयू को जिम्मेदारी सौंप गई

लखनऊ। भारत में जनरल सर्जन को सीजेरियन प्रशिक्षण देने की शुरूआत उत्तर प्रदेश से हो गई है। विश्व में 12 डॉक्टरों का पहला बैच उत्तर प्रदेश के क्वीनमेरी हास्पिटल से निकलेगा। प्रशिक्षण देने का जिम्मा किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी स्थित प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग ने उठाया है।

नेशनल हेल्थ मिशन की तरफ से शुरू किये गये इस प्रशिक्षण की शुरूआत 22 अप्रैल से हुई है। जो 3 मई तक चलेगा। यह प्रशिक्षण बारह दिन का है जिसमें 2 दिन का प्रशिक्षण प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग, किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में दिया गया है। अन्य दस दिन का प्रशिक्षण जिला अस्पताल में दिया जायेगा।

केजीएमयू के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रमुख डॉ.एसपी.जैसवार ने बताया कि प्रशिक्षण के अन्तिम दिन सभी डॉक्टर प्रशिक्षण आंकलन के लिए वापस केजीएमयू आयेंगे। वहीं उन्होंने बताया कि Caesarean training of General Surgeon के इस अवसर पर मंगलवार को आरसीएच कमेटी हॉल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहीं।

डॉ.एसपी जैसवार ने बताया कि प्रदेश के चिकित्सा क्षेत्र में जनरल सर्जरी के डॉक्टरों को सिजेरियन प्रशिक्षण देना एक महत्वपूर्ण कदम है, जो सीजेरियन प्रशिक्षण के क्षेत्र में सामाजिक सेवा को बढ़ावा देगा।

इसके साथ ही संशोधित चिकित्सा सेवाओं के प्रदाताओं की गुणवत्ता को सुनिश्चित करेगा। उन्होंने बताया कि इससे दूरदाराज के क्षेत्र में जरूरत पड़ने पर गर्भवती महिलाओं की सर्जरी होने में दिक्कत नहीं आएगी। जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी। इस अवसर पर मौजूद मिशन निदेशक पिंकी ज्वैल ने कहा कि Cesarean का प्रशिक्षण दिया जरूर जा रहा है , लेकिन पहला प्रयास Normal डिलीवरी का ही किया जाना चाहिए आवश्यक्ता पड़ने पर ही Cesarean करना चाहिए ।

Previous articleहीट स्ट्रोक पर स्वास्थ्य विभाग अलर्टः प्रमुख सचिव
Next articleKgmu: मेडिसिन वार्ड आया ने फांसी लगायी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here