WHO के डॉक्टर ने तलाश किए नगराम में रहस्यमय बीमारी के कारण

0
514

लखनऊ। नगराम में बुधवार को रहस्यमय बीमारी की जानकारी एकत्र करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) के डाक्टर वहां के गांव मुर्तजापुर पहुंचे। डब्ल्यूएचओ के डा. सिद्धार्थ ने वहां के मरीजों से गहन बातचीत करने के साथ ही ब्लड के नमूने भी लिये। डा. सिद्धार्थ के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डा. डी के बाजपेयी भी मौजूद थे। उधर अभी केजीएमयू की विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने जांच रिपोर्ट नहीं सौपी है।

Advertisement

डब्ल्यूएचओ के डा. सिद्धार्थ ने नगराम के अंमवा मुर्तजा पुर गांव मे रहस्यमय बीमारी फैलने के बाद की जानकारी लेने के लिए मृतक मरीजों के परिजनों से मुलाकात की आैर उनसे मरीजों के बारे में गहन जानकारी एकत्र की कि उनके क्या लक्षण मिले आैर इलाज के लिए तत्काल क्या कदम उठाये गये। उन्होंने यह भी एकत्र किया कि मौत वाले मरीजों के लक्षण आैर किन मरीजों में मिले आैर अब उनकी हालत कैसी है। बताया जाता है कि मरीजों के मौत के कारणों में टॉक्सिक या संक्रमण कौन सा तथ्य ज्यादा प्रभावशाली हो सकता है। बताते चले कि मौत के कारणों के किसी भी पहलुओं पर अभी तक स्वास्थ्य विभाग किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है।

उधर केजीएमयू के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एस एन शंखवार ने बताया कि गांव पहुंच कर एकत्र किये ब्लड व बलगम के नमूने की गहन जांच पड़ताल विशेषज्ञों डाक्टरों डाक्टरों की टीम कर रही है। ऐसे में किसी न किसी नतीजे पर अवश्य ही पहुंचेंगे। इसके बाद ही जांच रिपोर्ट को जारी किया जाएगा। स्वास्थ्य अधिकारी डा. डी के बाजपेयी ने बताया कि अब तक गांव मे बने अस्थाई चिकित्सा शिविर मे बिभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों के पंजीकरण का सिलसिला जारी है। बुधवार के दिन अस्थाई शिविर मे 15 मरीजों के पंजीकरण किये गये सभी को संबंाित दवाएं वितरित कर वापस भेज दिया गया। शिविर मे चिकित्सकों की टीम में सीएचसी प्रभारी डा. कौशल बाबू डा. संजय कुमार पी एच सी प्रभारी नगराम डा. राजेश सिंह मौजूद रहे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleअजंता अस्पताल में कैथ लैब का शुभारंभ
Next articleयोग दिवस पर राजनाथ सिंह यहां होंगे शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here