सर्जरी में कैसे करें देखभाल इसकी, दी ट्रेनिंग

0
726

लखनऊ. केजीएमयू कालेज आॅफ नर्सिंग एवं जनरल सर्जरी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नर्सिंग के विद्यार्थियों के लिए बृहदांत्रछिद्रीकरण (colostomy)  की देखभाल पर सतत् चिकित्सा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डाॅ. पंकज सिंह जनरल सर्जरी विभाग ने बताया कि कोलोन एवं पेट की सतह के बीच शल्य क्रिया द्वारा Opening (छिद्र) के निर्माण को कोलोस्टाॅमी कहते है।  यह अस्थायी या स्थाई दोनो प्रकार का हो सकता है। स्टोमा का निर्माण ऐसे मरीजो मे किया जाता है जो स्थाई या अस्थाई रूप से मल को त्यागने में असमर्थ होते है। ऐसे मरीजो में स्टोमा के द्वारा ही मल आदि का उत्सर्जन होता है। कोलोन के, द्वार को स्टमक से जोड़ने को स्टोमा कहते है, इससे मल बाहर निकल कर बैग में एकत्रित हो जाता हैं।

Advertisement

कार्यक्रम में  उर्वशी क्लीनिकल इंस्ट्रक्टर नर्सिंग ने बताया गया कि कोलोस्टाॅमी में मरीज को जो बैग लगाया जाता है उसकी घर पर कैसे देखभाल की जाती है। उन्होने बताया कि स्टाॅमी के पास की त्वचा के कलर पर ध्यान देते रहना चाहिए की उसका रंग संक्रमण आदि की वजह से बदल तो नही रहा हैं या वहां से किसी प्रकार का कोई स्राव तो नही हो रहा है। स्टाॅमी वाले मरीजो को खाने में ऐसे वस्तुओ का सेवन नही करना चाहिए जिससे अम्लता या गैस की समस्या होती हो। खाने मे लो फाइबर डाइट लेनी चाहिए। कई बार यह देखने को मिलता है कि जिस मरीज की कोलोस्टाॅमी की जाती है वो केवल तब नहाता जब वो बैग बदलता है ऐसे मरीज की शरीर से दुर्गंध आने लगती है इसलिए ऐसे व्यक्तियों को भी कोलोस्टाॅमी वाली जगह को ढक कर सावधाीन बरते  हुए रोज नहा सकते है। ऐसे मरीजों एवं उनके परिवार वालों को कोलोस्टॉमी की स्वीकार्यता के लिए काउंसलिंग की जाती है ।

कार्यक्रम में डाॅ. सूचना राय भौमिक  द्वारा बताया गया कि कोलोस्टाॅमी बैग को 3 से 7 दिनो के अंदर या बैग जब भर जाए तो उसे बदल देना चाहिए। ऐसे मरीजो और उनके परीवारीजनों को हैण्ड हाईजिन का भी भरपूर ध्यान रखना चाहिए ताकि मरीज को  को किसी प्रकार का संक्रमण ना हो।

इस अवसर पर प्रो.पुनिता मानिक, उप अधिष्ठाता नर्सिंग संकाय, श्रीमती रश्मि पी जान, प्रधानाचार्या, केजीएमयू इंस्टीट्यूट आॅफ नर्सिंग सहित बी.एस.सी. नर्सिंग के द्वितीय एवं  तृतीय वर्ष तथा एम.एस.सी. नर्सिंग प्रथम वर्ष के छात्र -छात्राओं सहित संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleहोम्योपैथी परिषद् की जगह बोर्ड के गठन संबंधी विधेयक पेश
Next articleज्वाइंट प्रिजर्वेशन के लिए अच्छा विकल्प है कीहोल सर्जरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here