सूबे के 5130 गाँवों में टीकाकरण अभियान 16 से

0
544

लखनऊ – उत्तर प्रदेश में मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत 16 जुलाई से विशेष टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. ये टीकाकरण विस्तारित ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रदेश के 8 जिलों में बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, फतेहपुर और चित्रकूट के 5130 गांवों में  किया जायेगा. उक्त अभियान की पुष्टि करते हुए राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर ए० पी० चतुर्वेदी ने बुधवार को बताया कि विस्तारित ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत 16 जुलाई से शुरू होकर एक हफ्ते तक चलेगा. इस अभियान के तहत गर्भवती माँ और 24 माह तक के बच्चों निशुल्क टीका लगाया जायेगा.

Advertisement

इसकी तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है. इस टीकाकरण अभियान के दौरान सभी गांवों में टीकाकरण सत्र लगाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा टीकाकरण किया  जायेगा. उन्होंने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत चिन्हित गांवों के अलावा अन्य स्थानों पर भी यह टीकाकरण अभियान चलेगा. ग्राम स्वराज अभियान के तहत दूसरा सत्र 13 अगस्त और तीसरा सत्र 10 सितम्बर से प्रस्तावित है. सभी चरणों में यह अभियान 7 दिन चलाया जायेगा.

टीकाकरण के फायदे

टीकाकरण कराने से बच्चों में 9 जानलेवा बीमारियों की वक्त रहते रोकथाम हो जाती है. टीकाकरण से बच्चों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित होता है जिससे वह खसरा, टिटनस, पोलियो, क्षय रोग, गलगोटू और कालीखांसी जैसी जानलेवा बीमारियों से बचते हैं. गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगाया जाता है जिससे उन्हें या फिर उनके होने वाले शिशु को टिटनस से बचाया जा सकता है. बच्चों को सर्दी, जुकाम और बुखार होने पर भी टीके दिए जा सकते हैं. टीकाकरण के बाद यदि कोई विपरीत प्रभाव पड़ता है तो निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्साधिकारी से संपर्क करना चाहिए.

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleजस्ट वेट एंड वॉच…शुरू हो रहा पीजीआई ट्रामा सेंटर
Next article90 प्रतिशत इंडियन में इस विटामिन की कमी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here