राज्यपाल ने किया 29वें आई0एस0डी0आर0 कांफ्रेस का शुभारम्भ

0
773

आज दिनांक 09 दिसंबर, 2016 को 29वें आई0एस0डी0आर0 कांफ्रेस का शुभारम्भ मुख्य अतिथि  राज्यपाल राम नाईक जी के कर कमलों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति पद्मश्री प्रो0 रवि कांत जी, गेस्ट ऑफ आनर डॉ0 डी0 मजूमदार अध्यक्ष डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया, डॉ0 ओ0पी0 खरवंदा, अध्यक्ष आई0एस0डी0आर0, प्रो0 एस0एम0 बाला जी, प्रो0 ए0पी0 टिक्कू, डॉ0 अनिल चंद्रा एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Advertisement

कार्यक्रम में माननीय राज्यपाल श्री राम नाईक जी ने कहा कि शोध के उपर यह पहली डेंटल कॉफ्रेंस लखनऊ मे हो रही है। इसलिए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के नाते मै आप सब का स्वागत करता हॅू। तम्बाकू गुटखा आदि से कैंसर होता है यह बात आधा सत्य है क्योकि जो तमाम लोग गुटखा नही खाते है उन्हे भी कैंसर होता है। दुनिया मे कैंसर बहुत तेजी से फैल रहा है। कैंसर का इलाज बहुत महंगा होता है। आप सभी को एक्सीलेंस की ओर जाना चाहिए और यह एक्सीलेंस कैसे हो इस पर विचार करना चाहिए। पहले हम नीम और बबूल से दांत साफ करते थे आज हम पेस्ट और टूथ पाउडर का स्तेमाल करते है। हमे नीम और बबूल के उपर भी रिसर्च करना चाहिए।

डेंटल कॉलेजों में पी0ए0एच0डी0 बी0डी0एस0 शिक्षकों  को रखना चाहिए –

कार्यक्रम में डॉ0 ओ0पी0 खरवंदा ने कहा कि कुपोषण और इन्फेक्शन आदि की वजह से ज्यादा तर डेंटल प्रॉब्लम होती है लेकिन फिर भी हम पूरी तरह से डेंटल प्रॉब्लम किस वजह से हो रही उसके बारे मे नही जान पायें हमे इस पर और शोध करने की आवश्यकता  है। के0जी0एम0यू0 के कुलपति प्रो0 रवि कांत ने शोध के उपर संस्थान के शिक्षकों  और छात्रों को जो प्रोत्साहन दिया है वह प्रशंसनीय  है। डेंटल कॉलेजों में पी0ए0एच0डी0 बी0डी0एस0 शिक्षकों  को रखना चाहिए। हमारे पास बहुत बड़े संख्या में डेंटल कॉलेज है लेकिन हम अभी भी अच्छे पब्लिकेशन और साइटेशन मे पीछे है।

सेंट्रल गर्वमेंट के हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा बी0डी0एस0 के लिए ब्रीज कोर्स चालू किया गया है –

कार्यक्रम में डॉ0 मजूमदार ने कहा कि डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ग्रामीण इलाकों मे डेंटल क्लीनिक बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है। हम डेंटल कॉलेजो में सी0सी0टी0वी0 कैमरे से नजर रख रहे है कि वहा पर फैकल्टी कितनी लेक्चर ले रही है और ओ0पी0डी0 और अस्पताल क्षेत्र मे कितने मरीजो का अवागमन है।
सेंट्रल गर्वमेंट के हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा बी0डी0एस0 के लिए ब्रीज कोर्स चालू किया गया है जिसमे बी0डी0एस0 करने के पश्चात तीन साल का एम0बी0बी0एस0 कोर्स किया जा सकता है।

उच्च अंको मे पी0सी0आर0 मशीन लगी है –

कार्यक्रम मे चिकित्सा विष्वविद्यालय के कुलपति पद्मश्री प्रो0 रवि कांत जी ने कहा कि किंग जार्ज चिकित्सा विष्वविद्यालय मे शोध कार्यो को बहुत ही बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां पर 50 करोड़ रुपये से सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च की स्थापना की गई है। उच्च अंको मे पी0सी0आर0 मशीन लगी है। पेपर प्रकाशित करने से भविष्य नही बनता है। अगर देश का भविष्य शोध में बनाना है तो हमे पेटेंट करना होगा। केजीएमयू यहां के छात्रों और संकाय सदस्यो द्वारा किये गये पेटेंट के सभी विधिक व्यय को वहन करता है।

कार्यक्रम मे आई0एस0डी0आर0 की ओर से  राज्यपाल  राम नाईक जी और प्रो0 विजय माथूर, एम्स नई दिल्ली को फेलोशिप की उपाधी से नवाजा गया। कार्यक्रम में और भी अन्य डॉक्टरों को आवार्ड्स ने नवाजा गया।

Previous articleठंड में बच्चों के लिए हों मुलायम कपड़े
Next articleटोटके से नहीं, नयी तकनीक से इलाज कराये : डा. खन्ना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here