बैंक खाता बंद है केवाईसी नहीं भरा क्या?

0
1853

अगर आपका बैंक अकाउंट अचानक बंद हो गया है तो जांच लें कि क्या आपने केवाईसी यानी (अपने ग्राहक को जानो) फार्म भर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देश के अंतर्गत बैंक के सभी खाता धारकों को केवाईसी फार्म भरना अनिवार्य है। अगर किसी ने केवाईसी फार्म नहीं भरा है तो उसका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है।

Advertisement

नियमों के तहत अगर किसी ग्राहक ने केवाईसी फार्म नहीं भरा है तो बैंक पहले उसे नोटिस देता है उसके बाद भी अगर ग्राहक ने रिस्पांस नहीं दिया तो बैंक उसका अकाउंट ब्लॉक कर देता है। खाता बंद होने पर बैंक में उपलब्ध केवाईसी फार्म भरकर साथ में पहचान और निवास प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पैन कार्ड आदि) की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी अटैच कर जमा कर दें, अकाउंट जल्द ही फिर से शुरू हो जाएगा।

जीरो बैलेंस वाले खाता धारकों के लिए भी केवाईसी फार्म भरना अनिवार्य है –

लखनऊ के लीड बैंक अधिकारी महेश चंद्र मिश्र ने बताया कि जन-धन योजना और जीरो बैलेंस वाले खाता धारकों के लिए भी केवाईसी फार्म भरना अनिवार्य है। अगर किसी का खाता दूसरे शहर में है तो वह ईमेल या रजिस्टर्ड डाक से निवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी बैंक प्रबंधक को भेज सकता है। इसके बाद आपको बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर इस बारे में सूचित भर करना है। ईमेल आईडी और कस्टमर केयर नबंर अपनी नजदीकी बैंक शाखा से ले सकते हैं।

Previous articleसाइलेंट किलर हाइपरटेंशन से रहें सावधान
Next articleज्यादा पाउडर से बच्चों को निमोनिया का खतरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here