ज्यादा पाउडर से बच्चों को निमोनिया का खतरा

0
1111
Photo Source: http://sciencenordic.com/

सर्दी हो या गर्मी, शरीर को खूशबूदार बनाए रखने में अक्सर लोग टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। पर हालिया रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि खूशबू की यह चाहत बीमारियों का कारण बन सकती है। इसमें कई ऐसे रसायन होते हैं जो शरीर के अंदर चले जाएं तो कैंसर की आशंका बढ़ा देते हैं। वहीं श्वसन संबंधी बीमारियों में यह नुकसानदेह होता ही है। सबसे ज्यादा नवजात शिशुओं को यह उत्पाद नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कि क्यों टेलकम पाउडर का इस्तेमाल संभलकर करना चाहिए।

Advertisement

जहरीला टैल मिनरल

इसमें टैल नामक मिनरल होता है। इसे सडम्क छाप हेराइन कहा जाता है। अगर इसकी ज्यादा मात्रा सांस के साथ चली जाए तो यह शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादा न लगाएं पाउडर

कई महिलाएं बच्चों को ढेर सारा पाउडर लगा देती हैं। केजीएमयू के बालरोग विशेषज्ञ डॉ. एसएन सिंह ने बताया कि ज्यादा पाउडर से बच्चों को निमोनिया हो सकता है। पाउडर को बच्चों के सिर से दूर रखना चाहिए, ताकि ये उनकी नाक में न घुसने पाए।

फूलने लगती हैं सांस

कई लोग पाउडर हवा में उड़ा-उड़ाकर लगाते हैं। इससे पाउडर के कण हवा में फैल जाते हैं। ऐसे में घबराहट, सांस फूलने और कभी-कभी फेफड़ों में जलन भी होती है।

कास्मेटिक से बचें

डॉ. एसएन सिंह ने बताया कि बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है। बच्चों के लिए कॉस्मेटिक का उपयोग कम से कम करना चाहिए। क्रीम और पाउडर आदि त्वचा पर भी दुष्प्रभाव करते हैं। त्वचा खुश्क होने पर केवल तेल का उपयोग करना चाहिए। अगर हद से ज्यादा त्वचा शुष्क हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

Previous articleबैंक खाता बंद है केवाईसी नहीं भरा क्या?
Next articleफिर से खुल जाएगा बंद बैंक खाता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here