आईवीएच के दो दिवसीय हेल्थकेयर असिस्टेंस प्रोग्राम का आयोजन

0
574

जुलाई – भारत का वर्चुअल हॉस्पिटल्स हेल्थ केयर असिस्टेंस प्रोग्राम ;एचसीएपीद्ध जोकि एक अनूठा कर्मचारी स्वास्थ्य सहायता एवं आरोग्य कार्यक्रम हैए सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी कंपनी नेशनल फर्टिलाइज़र्स लिमिटेड की नंगल फैक्टरी और इकाई में शुरू किया गया। परामर्श सत्रों और वार्ता की पहली श्रृंखला में ध्यान कार्यालय योग और एर्गोनॉमिक्स के साथ श्शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ जीवनशैली और डिप्रेशन दूरकरने पर केंद्रित किया। आईवीएच एचसीएपी के दो दिवसीय स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम सत्र में कर्मचारियों के हेल्थ रिस्क प्रोफाइलिंग के साथ शुरू हुआए इसके बाद विशेषज्ञ डॉक्टरोंए पोषण विशेषज्ञों और योग शिक्षक द्वारा इंटरैक्टिव सत्रों का आयोजन किया गया।

Advertisement

मैक्स अस्पताल के एमडी मेडिसिन डॉ आकाश गर्ग ने कहाए ष्अच्छा पोषण एक स्वस्थ जीवनशैली का नेतृत्व करने के लिए महत्वपूर्ण है। शारीरिक गतिविधि के साथए आपका आहार आपको स्वस्थ वजन तक पहुंचने और उसे बनाए रखने में मदद कर सकता हैए जीर्ण रोगों यजैसे हृदय रोग और कैंसरद्ध का खतरा कम कर सकता हैए और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। हमारा भोजन हमारे आज और भविष्य के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

अच्छे पोषण और स्वस्थ वजनए जीर्ण रोगों के जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य के लिंक को अनदेखा करना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। पोषक आहार से हम अपने शरीर को स्वस्थए सक्रिय और मजबूत रखने की ताकत देते हैं। शारीरिक गतिविधि के साथए आपके आहार में छोटे बदलाव करने का असर आप लंबे समय तक महसूस कर सकते हैं। इस छोटे से कदम से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं।

डॉ कंवर नवजोत सिंह ए कंसल्टेंट मेडिसिन ने कहाए ष्लोग सबसे स्वस्थ तब होते हैं जब वे अपनी देखभाल करना चाहते हैए जब वे अपनी देखभाल करना जानते हैं और जब वे अपनी देखभाल करते है। मरीजों का अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने में सक्षम होना उनके एवं पूरे समाज के हित में है। ऐसे कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं और यह नियमित अंतराल पर किये जाने चाहिए। अच्छा स्वास्थ्य स्वयं से शुरू होता है।

आईवीएच एचसीएपी के प्रमुख राय उमरावपति रे ने कहाए ष्भारत में वैश्वीकरण और शहरीकरण के कवरेज से असाध्या बीमारियां एक बड़ी समस्या बनती हैंए इसलिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और कॉरपोरेट क्षेत्र को इस स्थिति से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य सहायत कार्यक्रम के साथ ही कार्यस्थल पर आरोग्य पर गंभीर रुख अपनाने की जरूरत है। हमारा कार्यक्रम आईवीएच एचसीएपी ऐसी आयु में कर्मचारियों तक नियोक्ताओं की पहुंच का लाभ लेता है जब हस्तक्षेप से लंबे समय में उनके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखा जा सकता है।

इसके साथ ही इस कार्यक्रम से कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्यए चिकित्सा और ऑपरेशन संबंधी देखभाल की व्यवस्था में मदद मिलती है। इससे मरीज को विशेषज्ञ की सलाह लेकरए सर्वोत्तम चिकित्सा योजना बनानेए अस्पताल में भर्ती होने के लिए अस्पताल की टीम के साथ तालमेल बनाने और ऑपरेशन के बाद उबरने एवं सेवाओं के समय मरीजों एवं उनके परिजनों के लिए आवश्यक परामर्श उपलब्ध कराने में भी मदद मिलती है।

पीएसयू और भारतीय कॉर्पोरेट अपने कर्मचारियों को व्यापक कल्याण पारिस्थितिक तंत्र प्रदान करने के लिए प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण कार्यक्रमों के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं आईवीएच एचसीएपी उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त है। यह स्वास्थ्य सहायता और कल्याण मॉडल का एक अच्छा मिश्रण है जहां कर्मचारियों को प्रभावी लागत पर परेशानी मुक्त उपचार अनुभव करने का अधिकार दिया जाता हैए लगातार निर्देशित और परामर्श दिया जाता है और बेहतर स्वास्थ्य के लाभों से अवगत कराया जाता है जिससे बेहतर उत्पादकता और संतुष्टि होती है।

आईवीएच एपीपी आईवीएच एचसीएपी कामकाजी पेशेवरों की 5 प्रमुख आवश्यकताओं को सीमलेस रूप से पूरा करने में सहयोग करता हैण् त्वरित और समय पर चिकित्सा सहायताए उचित मार्गदर्शन और व्यक्तिगत देखभाल एकाधिक विकल्प और लागत प्रभावी हेल्थकेयर विकल्प कल्याण व्यावसायिक और निवारक स्वास्थ्य कार्यक्रमए कॉर्पोरेट के लिए विशेष छूट और दरें।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleस्मार्टफोन के प्रयोग से इस खतरनाक बीमारी का खतरा
Next articleगजब: इनके टीम वर्क के आगे नतमस्तक ….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here