WLCI ने आधुनिक युग का स्कूल आॅफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशंस लांच किया

0
1726
अगली पीढ़ी के मीडिया व संचार पेशेवरों की नई पौध तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता को नया आयाम देते हुए दो दशक पुराने कौशल-केन्द्रित प्रशिक्षण संस्थान WLCI काॅलेज (इंडिया) लिमिटेड ने अब ’स्कूल आॅफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशंस’ लांच किया है जो उभरते डिजिटल युग के लिए पेशेवरों को तैयार करेगा।
यह स्कूल पहली बार बिज़नेस जर्नलिज़्म व स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म के विषयों में 11 महीनों का संपूर्ण पाठ्यक्रम लांच कर रहा है; ये कोर्स ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए हैं और वरिष्ठ मीडिया पेशेवरों का इनमें अहम सहयोग रहेगा।
डिजिटल टेक्नोलाॅजी मीडिया व संचार के परिदृश्य को पूरी तरह नया आकार दे रहे हैं, परम्परागत मीडिया ट्रेनिंग प्रोग्राम को डिजिटल युग की मांग के मुताबिक नया स्वरूप दिया गया है। ॅस्ब्प् ने अपने मौजूदा मीडिया स्कूल को स्कूल आॅफ ’डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशंस’ में परिवर्तित किया है, इसके द्वारा ॅस्ब्प् ने पारम्परिक व नए जमाने के डिजिटल मीडिया के मिश्रण को पेश करते हुए उद्योग के लिए तैयार पेशेवरों के निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखा है।
यह स्कूल निम्न विषयों में स्पेशलाइज़ेशन कोर्स प्रदान करेगाः
  •  डिजिटल मीडिया- जिसमें शामिल होंगे विज़्ाुअल व प्रिंट जर्नलिज़्म
  •  बिज़नेस जर्नलिज़्म
  •  स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म
  •  ऐडवर्टाइज़िंग और पब्लिक रिलेशंस
  •  सोशल मीडिया- कंटेंट राइटिंग और ऐडिटिंग
  •  डिजिटल फोटोग्राफी
  •  डिजिटल पब्लिशिंग
स्पेशलाइज़ेशंस में ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर के प्रोग्राम होंगे जिनका लक्ष्य मीडिया व संचार क्षेत्र में नवीनतम व अत्याधुनिक तरीकों का ज्ञान प्रदान करना है। ये सभी स्पेशलिटीज़ दिन-ब-दिन ज्यादा डिजिटल होती जा रही हैं और ये कोर्स अकादमिक कार्यक्रमों और पेशेवर रुझानों के बीच तालमेल बढ़ाएंगे। इनमें से प्रत्येक स्पेशलाइज़ेशन में 6 महीनों की इंटर्नशिप के साथ अनिवार्य आॅनसाइट ट्रेनिंग भी होगी।
बिज़नेस जर्नलिज़्म कोर्स नई दिल्ली व मुंबई कैम्पस में कराया जाएगा तथा स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म कोर्स नई दिल्ली व कोलकाता कैम्पस में होगा। चूंकि यह स्कूल का विशिष्ट प्रोग्राम है इसलिए पहले वर्ष प्रवेश के लिए सीमित सीटें होंगी।
WLCI काॅलेज (इंडिया) लिमिटेड के चेयरमैन श्री विनय पसरीचा ने कहा, ’’अपने मीडिया स्कूल को स्कूल आॅफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशंस के रूप में बदल कर हम बहुत प्रसन्न हैं और हम उद्योग के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों का निर्माण जारी रखेंगे। नौजवान लड़के-लड़कियों को नवीनतम टेक्नोलाॅजी व तौर-तरीकों के साथ सक्षम पेशेवर बनाने के इरादे से स्कूल आॅफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशंस लांच किया गया है।’’
इस अवसर पर स्कूल आॅफ डिजिटल मीडिया एंड कम्यूनिकेशंस के निदेशक श्री वी के चेरियन ने कहा, ’’टेक्नोलाॅजी व कौशल के संयोजन के साथ हमारे प्रोग्राम बाकियों से बेहतर होते हैं। हमने अपने प्रोग्राम उद्योग के सर्वश्रेष्ठ तौर-तरीकों के मुताबिक डिजाइन किए हैं और उन्हें डिजिटल तकनीकों में नवीनतम वैश्विक रुझानों के अनुसार रखा है। इनसे यह सुनिश्चित होता है कि हमारे विद्यार्थी दुनिया में कहीं भी रोजगार पाने के काबिल बनें। हम बिज़नेस जर्नलिज़्म व स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म में विशेष कोर्स भी शामिल कर रहे हैं क्योंकि ये दोनों ही विषय मीडिया में बड़े क्षेत्र के तौर पर उभर कर आए हैं।’’
यह स्कूल मीडिया व संचार में डिजिटल टेक्नोलाॅजी युक्त प्रोग्राम लेकर आया है जिससे नौजवान विद्यार्थियों को संपूर्ण प्रशिक्षण हेतु एक मंच मिलेगा और इस तरह अग्रसक्रिय व जिम्मेदार मीडिया व संचार पेशेवरों की रचना होगी। यह कार्यक्रम टेक्नोलाॅजी, मीडिया व संचार क्षेत्रों के प्रतिष्ठित पेशेवरों द्वारा चलाया जाएगा जिनका सम्मिलित अनुभव 100 से ज्यादा वर्षों का है और यह कार्यक्रम उद्योग को ध्यान में रख कर चलाया जाएगा।
यह नया स्कूल नई तकनीकों के साथ पुराने मूल्यों का संगम है और अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम में इस क्षेत्र में होने वाले विकास को शामिल करता रहेगा। ये कोर्स मीडिया व संचार के विशेष क्षेत्रों में विद्यार्थियों को बेहतर कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किए गए हैं। इस स्कूल में एक वरिष्ठ सलाहकार पैनल होगा जिसमें उद्योग के अग्रणी व्यक्ति तथा शिक्षक होंगे जिन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में दशकों का अनुभव है। यहां अंडरग्रेजुएट व ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए कोर्स होंगे तथा कामकाजी पेशेवरों के लिए 6 महीनों के स्पेशलाइज़्ड कोर्स और कस्टमाइज़्ड प्रोग्राम होंगे। 21 वर्ष पुराने ॅस्ब्प् के कैम्पस नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलुरु और काठमांडू (नेपाल) में हैं।
Previous articleOmg: कोमा में थी महिला ,डॉक्टरों ने यह कर दिया
Next articleआधुनिक जीवन शैली बढ़ा रही बांझपन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here