कही इंसेफ्लाइटिस तो नहीं मौत का कारण !

0
609

लखनऊ – नगराम के रहस्यमय बीमारी में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ भी उलझ कर रह गये है। बताया जाता है कि अभी तक किसी ठोस नतीजे पर न पहुंच कर इंसेफ्लाटिस के बच्चों की मौत को बताया जा रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि बच्चों की मौत का पैटर्न एक है, लेकिन बड़े की मौत का कारण कुछ आैर हो सकता है, परन्तु बच्चों में जापानी इंसेफ्लाइटिस से मौत की आशंका कम है। इसके लिए वायरल स्टडी के अलावा कई अन्य पहलुओं पर ध्यान देना आवश्यक है। फिलहाल केजीएमयू प्रशासन ने अभी रिपोर्ट में किसी डिजीज के अभी कुछ भी स्पष्ट संकेत नहीं दिये है।
नगराम में जिन बच्चों सहित पांच लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया।

Advertisement

केजीएमयू के विशेषज्ञों की टीम ने पहुंच कर वहां पर मृतक मरीजों के परिजनों के ब्लड नमूने के अलावा बलगम भी जांच के लिए एकत्र किये थे। इसके बाद प्राथमिक जांच में पाया गया कि बच्चों व बड़ो की मौत अलग अलग कारणों से हुई है। अगर बच्चों की बात करे तो वह जापानी इंफे लाइटिस से नहीं होने की संभावना है। क्योंकि इतने छोटे बच्चों को जेई नहीं हो सकता है। बल्कि किसी आैर प्रकार के इंफेलाइटिस होने की संभावना हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके लिए वायरल स्टडी होना बहुत आवश्यक हो गयी है। फिलहाल क्लीनिक जांच के साथ मृतकों के विसरा की जांच भी करना आवश्यक हो सकता है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleपटना व दिल्ली एम्स से लौटने के बाद केजीएमयू में मिला इलाज
Next articleडाक्टरों व मेडिकोज ने योग कर कहा योग करो फिट रहो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here