यहां आज और कल मिलेगा बिना डोनर ब्लड

0
623

 

Advertisement

 

 

 

 

लखनऊ। मरीज को तत्काल ब्लड चाहिए आैर आपके पास डोनर नहीं है, तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे मरीजों को डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में दो दिन बिना डोनर ब्लड मिल जाएगा। विश्व रक्तदाता जागरुकता दिवस के मौके पर लोहिया संस्थान प्रशासन ने उपलब्धता के हिसाब से दो दिन बिना डोनर ब्लड देगा।

 

 

 

 

लोहिया संस्थान की निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद का कहना है कि संस्थान के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में गर्भवती महिलाओं को बिना डोनर ब्लड दिया जा रहा है, जबकि मंगलवार और बुधवार को बिना डोनर ब्लड संस्थान के ब्लड बैंक से मरीज को ब्लड ले सकता है। उन्होंने बताया कि सभी ग्रुप के ब्लड की उपलब्धता के अनुसार दिया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीज को प्राथमिकता के आधार पर ब्लड दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक में जल्द ही मरीजों को आईडी-नेट जांच किया हुआ ब्लड मिल सकेगा।
ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. वीके शर्मा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की तरह बिना डोनर ब्लड देना शुरू किया जा रहा है। सुबह नौ बजे से तीमारदार डॉक्टर द्वारा भरा गया फार्म और मरीज के ब्लड के सैम्पल लेकर आ सकता है। ब्लड मैचिंग के बाद बिना डोनर मरीज को ब्लड मिलेगा। उन्होंने बतायाउ कि ब्लड बैंक में लगभग 700 यूनिट ब्लड है। रोजाना 100 यूनिट खून व उसके अव्यय की आपूर्ति हो रही है। उन्होंने बताया कि एक बार निडिल से 350 ग्राम ब्लड निकाला जाता है, जबकि शरीर में साढ़े पांच लीटर ब्लड होता है। यह ब्लड दोबारा बन जाता है। शरीर में नए ब्लड बनने से डोनर में ताजगी का एहसास होता है। कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति साल में तीन से चार बार रक्तदान कर सकता है।
डॉ. वीके शर्मा बताते हैं कि ब्लड डोनेट करने वक्त पांच तरह की जांच मुफ्त होती हैं। इसमें एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, सी सिफलिस समेत दूसरी बीमारी की जांच होती है।

Previous article13,716 अमृत सरोवरों से मिलेगी तालाबों को नई जिंदगी
Next articleप्रदेश सरकार इस प्लेटफार्म & पोर्टल से संवारेगी किशोरों का भविष्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here