एम्बुलेंस से यहां हो यह, बनेगी एम्बुलेंस नीति

0
590

डेस्क। एम्बुलेंस से मरीज ले जाने के अलावा यह भी हो सकता है, परन्तु मध्यप्रदेश सरकार ने आज विधानसभा में स्वीकार किया है कि प्रदेश के रतलाम, मंदसौर एवं नीमच जिलों से राजस्थान एवं अन्य प्रदेशों में एम्बुलेंस से मादक पदार्थों की तस्करी की जा रही है आैर राज्य सरकार जल्द ही इसे रोकने के लिए एम्बुलेंस नीति बनाएगी।

Advertisement

मंदसौर से भाजपा विधायक यशपाल ंिसह सिसौदिया द्वारा उठाये गये ध्यानाकर्षण सूचना का जवाब देते हुए गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेन्द्र ंिसह ने बताया, ”मादक पदार्थों की तस्करी को लेकर जो ंिचंता है, मैं उससे सहमत हूं। यह बात सही है कि वहां पर अलग-अलग तरह से तस्करी करने का प्रयास लोग करते हैं। इसमें एम्बुलेंस के माध्यम से भी तस्करी होना पाया गया है आैर पुलिस ने कुछ एम्बुलेंस भी पकडी हैं।””

उन्होंने कहा, ” एम्बुलेंस से हो रही इस तस्करी को रोकने के लिए हम एक संयुक्त कमेटी बना रहे हैं, जिसमें गृह, स्वास्थ्य एवं परिवहन विभागों के अधिकारी शामिल होंगे। यह कमेटी एम्बुलेंस का दुरूपयोग रोकने के लिए एक रिपोर्ट तैयार करेगी आैर इसके आधार पर जल्द ही हम नीति बनाएंगे, ताकि एम्बुलेंस का इस तरह का दुरूपयोग न हो सके।””

सिसौदिया ने रतलाम, मंदसौर एवं नीमच जिलों में तस्करों द्वारा एम्बुलेंस के माध्यम से डोडाचूरा एवं अन्य मादक पदार्थों की भारी मात्रा में तस्करी करने का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि गृह विभाग द्वारा इन एम्बुलेंस की मानवता के आधार पर सख्ती से पूछताछ भी नहीं की जाती है। ऐसे में तस्करों द्वारा भारी मात्रा में मादक पदार्थ राजस्थान एवं अन्य प्रदेशों में इन जिलों से भेजा जा रहा है। इसे रोकने के लिए कारगर एवं ठोस उपाय करें।

गृह मंत्री ने कहा, ” इन तीन जिलों में एम्बुलेंस की तादाद पिछले कुछ समय में अचानक बढी है। इससे यह शंका निश्चित रूप से होती है कि एम्बुलेंस का उपयोग लोग तस्करी में कर रहे होंगे। इसलिए हमने यह निश्चित किया है कि जितनी भी एम्बुलेंस इन तीन जिलों में हैं, उन सभी का हम सत्यापन करवायेंगे। हम जांच करवायेंगे कि एम्बुलेंस का वास्तविक उपयोग क्या हो रहा है, कितनी एम्बुलेंस की आवश्चकता है आैर कहां पर ये एम्बुलेंस जुडी हैं।”

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रदेश की सीमाओं के जिलों से एम्बुलेंस सामान्यत: उदयपुर्र राजस्थानी जाती है। वहां अस्पताल होने के कारण मंदसौर, नीमच एवं रतलाम जिलों के लोग उनका उपयोग करते हैं। इसलिए सीमाओं के थाने पर भी हम आैचक निरीक्षण करवायेंगे, जिससे कि इस तरह की एम्बुलेंस के माध्यम से हो रही तस्करी या अन्य माध्यमों से हो रही तस्करी न हो पाये।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleनवाबों के शहर में बिपाशा बसु
Next articleसेक्स से पहले यह जरुर करें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here