यूपी में निपाह से सतर्क रहने की दी सलाह

0
558

लखनऊ। केरल में पैर पसारते जानलेवा निपाह वायरस के खतरे को देखते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने अपने निवासियों को इससे सावधानी बरतने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लोगों को फिलहाल अभी डरने की कोई जरूरत नहीं है। प्रदेश में अभी वायरस के संक्रमण की संभावना बेहद कम है, लेकिन सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। इस जानलेवा बीमारी से केरल में अभी तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक नर्स भी शामिल है। यह बीमारी अभी केरल के दो जिलों तक ही सीमित है।

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी के अनुसार लोगों को जानवरों, पक्षियों और चमगादड़ों द्वारा खाए फल एवं सब्जियों का सेवन न करने की सलाह दी गई है। आईडीएसपी यूपी के नोडल आफिसर व केजीएमयू के माइक्रोबायोलाजिस्ट वरिष्ठ डा. शीतल वर्मा के अनुसार निपाह वायरस के लक्षणों जैसे बुखार, उल्टी आना, सिर दर्द, बेहोशी आदि होने पर फौरन चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि ये लक्षण 10-12 दिनों तक मौजूद रहते है और इलाज के अभाव में दिमागी बुखार के चलते व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

चमगादड़ों के माध्यम से फैलने वाली इस बीमारी का संक्रमण अन्य जानवरो में भी देखा गया है, यदि वायरस से संक्रमित कोई चमगादड़ किसी जानवर को काटता है या उसके शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आता है तो यह बीमारी उस जानवरों को होने का खतरा बना रहता है, वहीं आदमी से आदमी में इसका संक्रमण होने का भी खतरा बना रहता है। डा. शीतल वर्मा ने बताया कि इस वायरस से संक्रमित जांच मात्र अभी बीएसएल-4 लैब में होती है। यह जांच यूपी में कहीं नही हो सकती है। इस लिए अगर कोई संक्रमित मरीज मिलता है तो अभी जांच को एनआईवी पुणे की लैब में भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच के नमूने में स्वाब, ब्लड, यूरीन व सीएसएफ को विशेष गाइडलाइन के अनुसार ही लैब भेजा जाता है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleएम्बुलेंस कर्मियों का यह पुण्य का काम समाज के अन्य वर्गो के लिए उदाहरणः डाॅ0 दुबे
Next articleयहां से निपाह की जांच के लिए दो नमूने भेजे गये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here