राजधानी में सीरो सर्वे आज से शुरू

0
1174

लखनऊ । राजधानी में कोरोना की दूसरी लहर से सभी लोगों में खौफ है। वहीं, अब तीसरी लहर आने की आशंका है। ऐसे में अब 4 जून से सीरो सर्वे चलाया जाएगा, तीन दिन तक सर्वे चलेगा।
इसके जरिए यह पता लगाया जाएगा कि कितनी फीसद आबादी संक्रमण की चपेट में आ चुकी है, ताकि कोरोना वायरस से निपटने के लिए उचित प्लान बनाया जा सके।
बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग ने सीरो सर्वे से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जांच के लिए हर टीम का क्षेत्र चिह्नित किया गया है। कुलमिलाकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाले इस अभियान के तहत 1434 लोगों के नमूने लिए जाएंगे।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय भटनागर ने बताया कि तीन दिनों तक सीरो सर्वे के तहत 1434 लोगों के नमूने लिए जाएंगे। सीरो सर्वे के तहत खून के नमूने लिए जाएंगे। सभी नमूनों को जांच के लिए किंग जार्ज चिकित्सा विविद्यालय (केजीएमयू) में भेजा जाएगा, जहां जांच कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसे स्वास्थ्य विभाग से उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा, ताकि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए रणनीय बनायी जा सके।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मिलिंद वर्धन ने बताया कि सव्रे के तीनों दिन अलग-अलग स्थानों के लोगों के खून का नमूने लिया जाएंगे। प्रत्येक दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम 31 सामान्य व्यक्तियों के नमूने लिए जाएंगे। 16 मलिन बस्तीयों के लोगों के नमूने लिए जाएंगे। वहीं 60 ऐसे लोगों के नमूने लिए जाएंगे जो दूसरी लहर में पॉजिटिव हुए हैं। इसके अलावा कोरोना के लक्षण वालों लोगों की जांच भी की जाएगी, जिन लोगों में कोरोना के लक्षण प्रतीक होंगे। टीम के पास एंजीटन और आरटी-पीसीआर जांच करने की सुविधा होगी।

Advertisement
Previous articleकैंसर संस्थान से दो डॉक्टरों की छुट्टी !
Next articleआओ बताएं… हरे अंडे का फंडा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here