क्या आपको दूसरे डॉक्टर की सलाह यानी सेकंड ओपेनियन लेने की जरूरत है?

0
1444
Photo Source: http://media.galaxant.com

आपके डॉक्टर ने आपको बहुत खर्चीला और तकलीफ देने वाला टेस्ट बताया है। या किसी गंभीर बीमारी में आपको इलाज के किसी एक तरीके को चुनने की जरूरत है। क्या आपको किसी दूसरे डॉक्टर से राय लेना चाहिए ? इसका जवाब है हाँ , भले आप ऐसा अपनी शंकाएं दूर करने के लिए कर रहे हों या अल्टरनेटिव थेरेपीज की जानकारी हासिल करने के लिए।

Advertisement

यह चिंता मत करें की इससे आपका फिजिशियन नाराज़ हो जायेगा। किसी मुश्किल केस पर स्टडी करते हुए ज्यादातर डॉक्टर ख़ुशी ख़ुशी दुसरे डॉक्टर की राय लेते हैं और इसकी मदद से उस केस पर एक नया नजरिया तय करते हैं। और यदि आपका डॉक्टर आपकी इस हरकत पर नाराज़ होता है तो, समझ लें की आपको अपना डॉक्टर बदल देने की सख्त जरूरत है .

दूसरे डॉक्टर की राय कब ?

यूँ तो आप किसी भी बीमारी में दूसरे डॉक्टर की राय ले सकते हैं , लेकिन यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है या बड़ी सर्जरी की जरूरत है तब तो दूसरे डॉक्टर की राय जरूर ही लेनी चाहिए. डॉक्टर इस बात पर तो हमेशा ही सहमत होंगे की अंतिम नतीजा क्या रहना चाहिए। लेकिन इस पर नहीं की उस नतीजे तक कैसे पहुंच जाय। अगर आपको कैंसर है तो, एक डॉक्टर आपको रेडिएशन की सलाह दे सकता है, जबकि दूसरा सर्जरी को ही सबसे सही तरीका मान सकता है। अंतिम फैसला आपको यानी मरीज को ही लेना होता है। कई लोगों से राय लेने पर अंतिम फैसला लेना आसान हो जाता है।

दूसरा डॉक्टर कहाँ ढूंढें ?

अगर आपको अपने डॉक्टर के अलावा किसी दूसरे डॉक्टर से भी राय लेने की जरूरत महसूस होती है, तो अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से अच्छे डॉक्टरों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। और हाँ कभी भी अपने डॉक्टर से किसी अन्य डॉक्टर के बारे में न पूछे, वरना वह आपको अपने किसी दोस्त के पास ही भेजेगा, जिसकी सोच उसके जैसी ही होगी। इस तरह आपको कुछ अलग राय मिलने के बजाय एक जैसी राय मिलने की सम्भावना ज्यादा रहेगी।

डॉक्टर के पास जाने से पहले क्या करना है ?

अपनी इंश्योरेंस कंपनी को फोन करके पूछें की इंश्योरेंस में क्या दूसरे डॉक्टर की राय कवर होगी ? ज्यादातर कंपनियां तो ऐसा करती हैं, पर इसके लिए आपको कुछ ख़ास तरह की खानापूर्ति से गुजरना पड़ सकता है। फिर तय कीजिये की आपको अपनी पिछली रिपोर्ट्स नए डॉक्टर के पास ले जानी हैं या फिर एक नयी शुरुआत करनी है। लेकिन अगर आपकी समस्या गंभीर है, तो आपको अपनी पूरी डिटेल्स के साथ नए डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Previous articleबढे परीक्षा शुल्क का विरोध कर रहे मेडिकोज
Next articleकेजीएमयू की बढ़ी परीक्षा फीस की शिकायत पहुंची राजभवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here