क्या हम अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं?

0
601

लखनऊ – एंटरप्रेन्योर ओर्गनाइजेशन ने लोगों को हैकिंग के बारे में जागरूक करने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और लुसिडोस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी साकेत मोदी ने हैकिंग से सम्बंधित कुछ ऐसे सच का खुलासे किए जिनके बारे में लोगों ने सोचा भी नहीं होगा। भारत में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में साइबर क्राइम का सबसे ज्यादा मामले हैं।

Advertisement

साकेत मोदी ने इस कार्यक्रम में दर्शकों से पूछा “आप लोगों में से कितनो के पास स्मार्ट फ़ोन है? और आप में से कितने लोगों को लगता है कि आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं”. उन्होंने लोगों को हैकिंग डेमो दिखाया जिसके द्वारा लोगों को पता चला की जिस फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए वह पासवर्ड लगाते है वह पासवर्ड भी किसी काम का नहीं है।

मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि 2017 में पहले 6 महीनों के अंदर ही भारत में 27,482 हैकिंग के मामले सामने आए हैं। 80% हैकिंग देश के बाहर आधारित सर्वर के उपयोग से होती है। हैकिंग के वजह से बड़े बिजनेस के साथ साथ छोटे बिजनेस को भी खतरा है।

ईओ की सदस्य तान्या रस्तोगी ने कहा, “साकेत साइबर सुरक्षा और आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर का विशेषज्ञ है। हम जैसे व्यापारियों के लिए क्रीतो लॉकर, टेस्ला क्रिप्ट आदि जैसे रैनसमवेयर का खतरा बना रहता है और यह एक बड़ी चुनौती की तरह है। अब हमारे लिए ये जानना बहुत जरुरी है कि कैसे हम स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में अधिक जानकार बन सकते हैं। इस सेशन में बहुत सारी ऐसी चीजें सीखने और जानने को मिली जिसकी जानकारी हम लोगों को नहीं थी । एंटरप्रेन्योर ओर्गनाइजेशन 12,000 से अधिक एंटरप्रेन्योर का वैश्विक समुदाय है, जो 53 देशों में 170 अध्यायों में वितरित किया गया है। जिसका एक मिस्शन है “एंटरप्रेन्योर को सीखना और आगे बढ़ाना”।

“दक्षिण एशिया में, ईओ भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल भर में 20 से अधिक अध्यायों में शामिल हैं और 1200 से अधिक सदस्य है जो इस क्षेत्र में एंटरप्रेन्योर ऑर्गनाइजेशन का प्रतिनिधित्व करते है। ईओ के यूपी चैप्टर जो कि प्रदेश के शीर्ष इंडस्ट्री लिस्ट व बिजनेस हाउसेस का एक समूह है की यह एक पहल थी लोगों के बीच साइबर क्राइम के बारे में जागरूकता फैलाने की।

Previous articleयहां है भोजन घोटाला…
Next articleसीएम ने कहा, विलय तेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here