गर्भवती व बच्चों के लिए सभी जनपदों में 16 तक चलेगा टीकाकरण अभियान

0
486

*- पांच साल के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान*

Advertisement

लखनऊ। गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और पांच वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए ‘सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0’ अभियान का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया। इसके अंतर्गत प्रदेश के सभी जनपदों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। विगत वर्षों में प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं एवं टीकाकरण के स्तर में लगातार व्यापक सुधार हुआ है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी विभागों, एनजीओ, प्रबुद्धजनों, धर्मगुरुओं और अभिभावकों से ‘सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0’ अभियान को सफल बनाने की अपनी की है। उन्होंने कहा है कि बच्चों के शत-प्रतिशत पूर्ण प्रतिरक्षण के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है। टीकाकरण से वंचित बच्चों और महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0’ का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित, अत्यन्त प्रभावी एवं गर्भवती महिलाओं व बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला है, इसलिए इसे अपनाने की आवश्यकता है।

*इन 12 बीमारियों से प्रतिरक्षित करेगा टीकाकरण*
बता दें कि ‘सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0’ अभियान तीन चरणों में चलाया जा रहा है। प्रथम चरण बीते 7 से 12 अगस्त को संपन्न हो चुका है। वहीं दूसरा चरण 11 से 16 सितम्बर तथा तीसरा चरण 9 से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से गर्भवती महिलाओं तथा पांच वर्ष तक के बच्चों को 12 विभिन्न जानलेवा बीमारियों यथा तपेदिक, गलघोंटू, टिटनेस, काली-खांसी, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस बी, खसरा, रूबेला, दिमागी बुखार (जापानी इन्सेफेलाइटिस), निमोनिया, पोलियो एवं रोटा वायरस जनित डायरिया से बचाव के लिए पूरी तरह से प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक बच्चे को सभी टीकों की सभी खुराके सही समय पर दी जानी आवश्यक हैं। मीजिल्स, रूबेला जैसी गंभीर बीमारियों के दिसम्बर, 2023 तक उन्मूलन के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण को मिशन मोड में पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है।

*सभी के सहयोग से बनेगा जन आन्दोलन*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपील की है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के उत्तम स्वास्थ्य के लिए चलाये जाने वाले लाभकारी ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0’ अभियान की सफलता के लिए पूर्ण मनोयोग से सहयोग प्रदान करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया है कि अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता से इसे जन आन्दोलन का स्वरूप प्रदान करें। इसके अलावा शासकीय विभागों, सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं, स्वैच्छिक संगठनों, प्रबुद्धजन, धर्मगुरुओं एवं युवाओं द्वारा माता-पिता तथा अभिभावकों को पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित किये जाने के लिए भी अपील की है। उन्होंने कहा है कि सभी के सहयोग से ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0’ का लाभ लक्षित वर्ग तक पहुंचाया जा सकेगा। इससे प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित करते हुए सुरक्षित किया जा सकेगा।

Previous articleKgmu: यह पहुंच गई ट्रॉमा सेंटर, खुली इलाज की पोल पट्टी,मचा हड़कंप
Next articleसेUnified Disease Surveillance Portal से संचारी रोगों पर लगाम लगा रही योगी सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here