इस सरकारी अस्पताल में इयर ट्यूमर की जटिल सर्जरी

0
133

लखनऊ। ठाकुरगंज स्थित संयुक्त चिकित्सालय में एक दुर्लभ सर्जरी डाक्टर ने की है। सर्जन डॉक्टर का दावा है कि यह विश्व की नौवीं और भारत में पहली सर्जरी है, इसमें सिलिंड्रोमा एक्सटरनल इयर ट्यूमर दुर्लभ बीमारी है, जो अब तक केवल नौ मरीजों को हो चुकी है। इस बीमारी में मरीज के सिर और चेहरे पर गांठें उभर आती हैं, जो कान के अंदर भी निकल आयी थी। सर्जरी करने के बाद मरीज पूरी तरह से स्वास्थ है, उसे डिस्चार्ज करा जा चुका है।

Advertisement

दुबग्गा स्थित आदर्श नगर निवासी (60) विजय कुमार को कान से सुनाई देना बंद हो गया था। विजय कुमार ने सिविल अस्पताल के ईएनटी विभाग में डाक्टर को दिखाया गया। उन्हें बलरामपुर और फिर केजीएमयू के लिए रेफर कर दिया गया था, लेकिन मरीज रास्ते में पड़ने वाले ठाकुरगंज अस्पताल पहुंच गया। यहां डॉ. अनित्या श्रीवास्तव ने मरीज की जांच की, जांच में मरीज को सिलिंड्रोमा नाम की बीमारी की पुष्टि हुई। कान के अंदर ट्यूमर हो गया था। उन्होंने सर्जरी के लिए मरीज व उसके परिजन से बात चीत की।

परिजनों की अनुमति के बाद 27 मार्च को मरीज की सर्जरी करके कान की नली से ट्यूमर निकाला गया। तीन दिन बाद 30 मार्च को मरीज के स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। डॉक्टर ने अभी फॉलोअप के लिए बुलाया है।
अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि डॉ. अनित्या श्रीवास्तव ने जो सर्जरी की है, वह बहुत ही दुर्लभ सर्जरी कही जाती है। उन्होंने दावे से कहा कि यह भारत में पहला केस रिपोर्ट हुआ है, जिसकी ठाकुरगंज अस्पताल में सर्जरी की गयी।

इस सर्जरी में मरीज का कोई धन राशि खर्च नहीं हुई। पूरी तरह से निशुल्क सर्जरी हो गयी है। उन्होंने बताया कि सिर्फ केवल 400 रुपये की रसीद काटी गई थी। उन्होंने बताया कि इस सर्जरी को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय जर्नल कम्युनिटी मेडिसिन में देने के लिए डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन राजा गणपति आर से अनुमति मांगी है।

Previous articleKgmu में बोनमेरो प्रत्यारोपण प्रोग्राम जल्द होगा शुरू
Next articleहीटवेव की चपेट में आ रहे लोग, opd full

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here