एडवांस स्टेज में ब्रेस्ट कैंसर से ऐसे बचें …

0
408
Photo Source: honestdocs.co

लखनऊ। एडवांस स्टेज के ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी के माध्यम स्तन को बचाया जा सकता है। ब्रेस्ट कैंसर की नयी अपडेट तकनीक से इलाज सफलता पूर्वक किया जा सकता है। इसके लिए किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के इण्डोकाइन सर्जरी विभाग द्वारा आठ से नौ सितम्बर 2023 को “केजीएमयू ब्रेस्ट अपडेट-2023” कान्फैन्स का आयोजन, इंडियन एंटी कैंसर ट्रस्ट नई दिल्ली, एसोसिएशन ऑफ ब्रोस्ट सर्जन ऑफ इंडिया तथा उत्तर प्रदेश चैप्टर ऑफ एसोसिएशन सर्जन ऑन इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है।

Advertisement

डा. आनंद ने बताया कि दुनिया भर में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे है, साथ ही बढती जागरुकता के कारण ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की प्रारंभिक चरण में जानकारी होने के फलस्वरुप मरीजों के स्तन को बचाया जा सकता है।

डा. आनंद ने बताया कि ऑकोप्लास्टी तकनीकी के अन्नतगर्त स्तन कैंसर का ऑपरेशन एवं साथ ही साथ प्लास्टिक सर्जरी तकनीकी से वही सर्जन उस स्तन को दूसरे स्तन के सापेक्ष सुडौल बना देता है। सामान्यता ऑपरेशन में स्तन का भाग 20 प्रतिशत से कम निकाला जाए तो स्तन को सुडौल रहता है, स्तन का भाग 20 प्रतिशत से अधिक निकालने पर प्रतिपूर्ति करने हेतु विभिन्न फ्लैप लगाना पड़ता है। स्तन के बगल पीठ या पेट से
फ्लैप बनाये जाते है। इसकी विषेशज्ञ विभिन्न ऑकोप्लास्टी तकनीक पर वीडियो का दिखायेंगे। दोनों दिन के सभी सत्र ब्रोस्ट सर्जरी प्रैक्टिस करने वाले सर्जन्स के लिये उपयोगी एवं महात्वपूर्ण होगा।

Previous articleप्रदेश से कुपोषण खत्म करने को योगी सरकार प्रतिबद्ध
Next articleG20 Summit: भारत, अमेरिका, सऊदी और यूरोप के बीच होगी बहुत बड़ी डील, चीन को लगेगा झटका!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here