जल्दी वजन बढ़ाने और मोटा होने के आसान उपाय

0
4363
Quick easy solution to weight gain and fat

मोटा होने के उपाय:

लंबाई के हिसाब से वजन सही होना फिजिकल फिटनेस के लिए जरुरी है. अगर आप का वजन लंबाई के हिसाब से कम है तो आप अंडर वेट है. आजकल हम अपने आस पास बहुत से ऐसे लोग देखते है जो या तो अपना मोटापा कम करने का इलाज कर रहे है या फिर अपना वजन बढ़ाने के तरीके अपना रहे है. वेट घटाना हो या बढ़ाना हो आसान कोई भी नहीं है. वजन कम होना कमजोर इम्युनिटी की निशानी भी है जिसका मतलब है की आप पर बीमारियों और इन्फेक्शन का जल्दी असर होता है.

आइये जाने जल्दी वजन बढ़ाने के टिप्स – इस लेख में हम पढ़ेंगे जल्दी मोटा होने के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे कौन से है.

वेट कम होने के क्या कारण है?

वेट बढ़ने से पहले कम होने के कारणों का पता होना भी ज़रूरी है ताकि हम समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए उन कारणों का भी इलाज कर सके.

  • बॉडी का डाइजेशन कमजोर होने के कारण व्यक्ति दुबला पतला हो सकता है.
  • शरीर में खून की कमी होने पर भी वजन कम होता है.
  • ज्यादा व्यायाम या ज्यादा फिज़िकल वर्क करना.
  • जेनेटिक और हाइपर थायराइड की वजह से भी वजन कम होता है.

 

मोटा होने के उपाय : वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

1. अंजीर और किशमिश का प्रयोग

25 से 30 ग्राम किशमिश और 6 सुखी अंजीर शाम को पानी में भिगो कर रखे और अगले दिन 2 बार इसे खाए. इस उपाय से आपका वजन तेज़ी से बढ़ेगा.

2. अश्वगंधा से वजन कैसे बढ़ाए

एक गिलास हल्के गरम दूध में 2 छोटे चम्मच अश्वगंधा का चूरन और माखन मिला कर रात को सोने से पहले पिए. इस नुस्खे को रोजाना करने पर कुछ दिनों में आपको बदलाव महसूस होगा. अश्वगंधा चूरन आप बाबा रामदेव की पतंजलि शॉप या फिर किसी पंसारी की शॉप से ले सकते है. अश्वगंधा हाइट बढ़ने में भी काफ़ी असरदार है.

3. मुलेठी और शतावरी से मोटा होने के उपाय

जिन लोगो का इम्यून सिस्टम कमजोर है उन्हे वेट गेन करने में काफ़ी परेशानी होती है. ये आयुर्वेदिक दावा इम्यूनिटी को बढ़ती है और शरीर को स्वस्थ रखती है. अगर इम्यूनिटी वीक होने के कारण आप मोटा नही हो रहे तो मुलेठी का प्रयोग एक उत्तम उपचार है.

4. दूध और आम से मोटा होने के उपाय

1 गिलास दूध के साथ 1 आम खाए. ये देसी इलाज दिन में 2 से 3 बार एक महीना लगातार करे, आप का वजन बढ़ने लगेगा.

5. च्यवनप्राश से वेट इनक्रीस कैसे करे

इसका सेवन सिर्फ़ वजन इनक्रीस में ही नही बल्कि पूरे शरीर के लिए फयदेमंद है. रोजाना 2 चम्मच च्यवनप्राश खाने से रोगो से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, और शरीर में ताक़त आती है. इसे किसी भी उमर की महिला और पुरुष खा सकते है.

बिना पेट बढ़ाये वजन बढ़ने का तरीका

अक्सर हमने देखा है की कुछ लोग दुबले पतले होते है, वो मोटा होने के लिए दिन रात मेहनत करते है और अपने प्रयासो में सफल भी हो जाते है पर उनका पेट बाहर निकल आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वेट गेन करने के लिए हम ऐसी चीज़े खाते है जिससे शरीर में अधिक फैट बनता है पर हमारी कुछ ग़लतियो की वजह से ज्यादातर फैट पेट के आसपास ही जमा होने लगता है. इसलिए ज़रूरी है की मोटा होने के उपाय करने के साथ साथ योगा और एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे ताकि पूरे शरीर का वजन बढ़े ना की पेट की चर्बी. एक्सरसाइज कभी खाली पेट ना करे, एक्सरसाइज करने के कुछ देर पहले फ्रूट्स, ड्राइ फ्रूट और शेक पिए, इससे हड्डियां मजबूत होंगी और पेट की चर्बी भी नही बढ़ेगी.

वेट गेन टिप्स – मोटा होने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में ये आदते ज़रूर अपनाए.

  1. ज्यादा कैलोरी वाली चीज़े खाए.
  2. चाय कॉफी की बजाय फ्रूट जूस, लस्सी और शेक का सेवन करे.
  3. रोजाना योगा और एक्सरसाइज करे.
  4. टेंशन कम ले और अधिक नींद ले.
  5. दूध के साथ केला खाए या बनाना शेक बना कर पिए.
  6. पानी अधिक पिए और फ्रूट्स खाने की आदत डाले.
  7. दूध में खजूर, अंजीर और बादाम उबाल कर खाए.
  8. फास्ट फुड खाने से परहेज करे.
  9. वजन बढ़ने की मेडिसिन्स से दूर रहे.

मोटा होने के लिए डाइट बढ़ाना पड़ेगी पर इसका एक सही तरीका होना चाहिए. एक साथ पेट भर खाना खाने की बजाय थोड़े थोड़े समय बाद ज्यादा कैलोरी वाली डाइट लेना ज्यादा बेहतर है. हर 2 से 3 घंटे बाद ऐसी चीजो का सेवन करे जिनमे प्रोटीन और कारबोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here