अस्पतालों में कूड़ा अलग अलग रीसायकल होना जरूरी

0
660
अस्पतालों में कूड़ा अलग अलग रीसायकल होना जरूरी

लखनऊ । इंडियन सोसाइटी ऑफ हॉस्पिटल वेस्ट मैनेजमेंट के 18 वी वार्षिक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के एन्वॉयरमेंट विभाग ने अटल बिहारी वाजपेई साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में किया गया। उद्घाटन समारोह में कॉफ्रेंस के आयोजन सचिव डॉ. अनुपम बाखलु , उप सचिव डॉ. परवेज, डॉ. कीर्ति श्रीवास्तव, डॉ. डी. हिमांशु, साऊथ ईस्ट एशिया रीजन के प्रमुख डॉ.अलेक्जेंडर ने दीप जलाकर किया।

Advertisement

इस अवसर पर डॉ.अनुपम बाखलु ने कहा कि ये हमारे लिए बड़े गर्व की बात है कि हम लोग उस विषय पर कॉफ्रेंस कर रहे है जो कि भारत मे बहुत ही ज्वलंत मुद्दे के रूप में है। इस पर अभी हम सबको बहुत कार्य करना है।
वैज्ञानिक सत्र में डॉ. परवेज ने बताया कि प्रभावी रूप से कूड़े का किस प्रकार का मैनेजमेंट होना चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि अस्पताल का कूड़ा अलग अलग करके रिसायकल किया जाए।

डॉ कीर्ती श्रीवास्तव ने कहा कि रिसायकल के बाद प्राप्त होने वाले पदार्थ उपयोगी होते है जिससे आर्थिक लाभ भी कमाया जा सकता है। अगले सत्र में डॉ.डी.हिमांशु ने बताया कि नुकीले कूड़े जैसे निडिल, ऑपरेशन के समय प्रयुक्त होने वाले औजारों को अलग एकत्र करना चाहिये और पूरी सावधानी से प्रोटोकॉल के अनुसार डिस्पोज करना चाहिए । इससे कर्मचारियों को खतरनाक संक्रमण से बचाया जा सकता है।

यूनाइटेड किंगडम की रुथ स्टिंगर ने अस्पताली कूड़े के वैश्विक दुष्प्रभावों की चर्चा की। बेंगलोर से आई डॉ. सुमन ने खुद के द्वारा स्थापित वेस्ट मैनेजमेंट के मॉडल को प्रस्तुत किया जो कि एक प्रभावी और आइडियल माना जाता है अस्पतालों को उसको अपनाने पर जोर दिया। डॉ अलेक्जेंडर ने बताया कि अगर प्लास्टिक को जितनी ज्यादा बार रीसायकल करेंगे उतना ही ज्यादा दुष्प्रभाव ज्यादा होंगे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleएड्स दिवस पर रैली को डॉ डी हिमांशु ने झंडा दिखाकर किया रवाना
Next articleदिल्ली की रैली में यूपी की 500 से ज्यादा नर्सें भरेंगी हुंकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here