जीका वायरस राजस्थान में, मचा हड़कम्प

0
502

न्यूज। राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका वायरस के कुछ मामले सामने आने से हड़कम्प मच गया है। जीका वायरस से केस मिलने पर सात सदस्यीय उच्चस्तरीय केन्द्रीय दल को राज्य सरकार की सहायता के लिए वहां भेजा गया है।
सोमवार को यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार आईसीएमआर की निगरानी प्रणाली के माध्यम से जयपुर में इस बीमारी की जानकारी मिलने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा के निर्देश पर केन्द्रीय दल को वहां भेजा गया है। श्री नड्डा लगातार अपने स्तर पर स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव इसकी निगरानी कर रहे हैं। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) के नेतृत्व में तकनीकी विशेषज्ञों के एक उच्चस्तरीय संयुक्त निगरानी समूह की दो बार बैठक हुई है।

Advertisement

उच्चस्तरीय केंद्रीय दल पांच अक्टूबर से जयपुर में है। राष्ट्रीय बीमारी नियंाण केंद्र (एनसीडीसी) में नियंत्रण कक्ष कार्य कर रहा है ताकि स्थिति पर नियमित रूप से नजर रखी जा सके। चिनित क्षेत्र में सभी संदिग्ध मामलों तथा मच्छरों के नमूनों की जांच की जा रही है। वायरल शोध तथा निदान प्रयोगशालाओं को जांच के अतिरिक्त किट प्रदान किए जा रहे हैं। राज्य सरकार को जीका वायरस संक्रमण और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आईईसी सामग्री भेजी गयी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के माध्यम से क्षेा की सभी गर्भवती माताओं की निगरानी की जा रही है। राज्य सरकार क्षेा में निगरानी तथा मच्छर नियंाण के उपाय कर रही है।

जीका वायरस दुनिया के 86 देशों में पाया जा चुका है। जीका वायरस संक्रमण के लक्षण डेंगू जैसे वायरल संक्रमण की तरह है। बीमारी के लक्षणों में बुखार आना, त्वचा पर लाल चकत्ते उभरना, आंख में जलन होना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, बैचेनी और सिरदर्द आदि शामिल हैं। भारत में पहली बार यह वायरस जनवरी- फरवरी 2017 में अहमदाबाद में पाया गया था और दूसरी बार 2017 में यह बीमारी तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में पायी गयी। दोनों ही मामलों में सघन निगरानी और मच्छर प्रबंधन के जरिए काबू पाया गया।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous article3540 बच्चों को फर्स्ट एड का प्रशिक्षण दे बनाया दूसरा विश्व कीर्तिमान
Next articleदिल्ली में हवा फिर खराब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here