यौन स्वास्थ्य को लेकर बदल रहा किशोरों का नजरिया

0
27

लखनऊ। मंगलवार को यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य जागरूकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर शहर के विभिन्न इलाकों में लगभग 2 दर्जन किशोर, किशोरियों से बात की गयी। इसमें पता चला कि आज के किशो,किशोरियाँ यौन स्वास्थ्य पर खुलकर बात कर रहे हैं,उन्हें यौन स्वास्थ्य के बारे में जानकारी स्कूल, कॉलेज, नेट, सेमिनार व किताबों के माध्यम से मिली है। किशोरियाँ मासिक धर्म पर अनजान व्यक्ति से बात करने में हिचकती नहीं हैं, खुलकर बात करती हैं।

उन्हें इस बात कि जानकारी है कि मासिक धर्म के दौरान पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए इन दिनों के दौरान जो भ्रांतियाँ हैं, वह इनको अर्थहीन मानती हैं और परिवार वालों के द्वारा इन भ्रांतियों को मानने के लिए उन पर दबाव भी नहीं बनाया जाता है।

युवा किशोर भी अपनी बातों को लेकर खुलकर सामने आए मासिक धर्म पर भी उन्होने बात की वह मासिक धर्म से जुड़ी भ्रांतियों के बारे में जागरूक हैं ,मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता पर भी उन्होने विचार रखे कि यह जरूरी है, क्यूंकि इससे संक्रमण फैलता है। 19 वर्षीय किशोर ने यौन स्वास्थ्य के संबंध में बताया कि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान स्वच्छता जरूरी है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here