डब्ल्यूएचओ ने बढ़ती दवा की कीमतों पर चिंता जताई

0
84

न्यूज। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दवाओं की बढ़ती कीमतों पर चिंता जताई है। उसका कहना है कि यह विश्व के लिए एक चुनौती है कि कम कीमत में बेहतर मेडिसिन व सस्ती मेडिसिन लोगों तक कैसे पहुंच सके। आगामी हफ्तों में वह दवाओं की कामतों में कमी लाने के मद्देनजर संबंधित प्रतिभागियों का विचार जानने के लिए एक ऑनलाइन अभियान शुरू करेगा।

डब्ल्यूएचओ के दवाओं और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद मामलों की सहायक महानिदेशक मेरिअंजेला सिमाओ ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित ‘डब्ल्यूएओ फोरम ऑन मेडिसिन” में शनिवार को कहा, ”यह वैश्विक मानवाधिकार का मुद्दा है। गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं पर सभी का अधिकार है।

दवाओं के उचित मूल्य निर्धारण और दवाओं तक सभी की पहुंच को लेकर आयोजित फोरम में सरकारों, नागरिक समाज संगठनों और दवा उद्योगों को इस संबंध में रणनीति पर चर्चा करने का अवसर उपलब्ध कराया गया। फोरम में मौजूद उद्योग निकायों ने सभी तक दवाओं की पहुंच का समर्थन किया और सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा की सिफारिश की जो दवाओं तक सभी की पहुंच नहीं होने जैसे वैश्चिक चुनौतियोें के समाधान के लिए निजी भागीदारी की बात करता है।
डब्ल्यूएचओ ने घोषणा की कि आगामी हफ्तों में वह दवाओं की कामतों में कमी लाने के मद्देनजर संबंधित प्रतिभागियों का विचार जानने के लिए एक ऑनलाइन अभियान शुरू करेगा।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here