विश्व मलेरिया दिवस पर आई.एम.ऐ. में आयोजित हुई संगोष्ठी

0
561

लखनऊ – रिवर बैंक कॉलोनी, स्तिथ आई.एम.ऐ. भवन के सभागार में विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर संगोष्टी एवं प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. इस संगोष्टी में आई.एम.ऐ. लखनऊ के सभी पदाधिकारी सहित सभी सदस्य एवं आम जनता मौजूद रही. आई.एम.ऐ. लखनऊ के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने इस मौके पर बताया की वर्ष 2016 में पूरे विश्व में लगभग 21 करोड़ लोग मलेरिया से ग्रस्त हुए जिनमे से लगभग 4 करोड़ लोगों को इस रोग की वजह से अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. उन्होंने बताया की मलेरिया, जो की किसी अन्य सामान्य रोग के समान सर्दी एवं जोड़ों में दर्द जैसे लक्षणों के साथ शुरू होता है पर कई बार दिमाग पर इसका प्रभाव होने से सेरिब्रल मलेरिया का रूप ले सकता है एवं खून की कमी, पीलिया तथा अन्य लक्षण भी पाए जाते हैं.

Advertisement

इस अवसर पर विशेष रूप से पधारे उत्तर प्रदेश के मलेरिया एवं वेक्टर कण्ट्रोल के संयुक्त निदेशक डॉ. ऐ.के. शर्मा ने बताया की विगत वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में मलेरिया के 32,342 मरीजों में पॉजिटिव पाया गया एवं 2018 में अभी तक लगभग 2129 मरीजों में पॉजिटिव पाया जा चुका है. उन्होंने बताया की पानी को कहीं भी इकठ्ठा नहीं होने देना, मलेरिया का सबसे आसान बचाव है. आई.एम.ऐ. लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष एवं पैथोलोजिस्ट डॉ. पी.के. गुप्ता ने बताया की मलेरिया की जांच के लिए एंटीबाडी आधारित पैथोलॉजी जांच प्रतिबंधित कर दी गयी है जबकि एंटीजन आधारित जांच जारी है. इस अवसर पर के.जी.एम.यू. के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. ऐ.के. सालवनी ने बताया की मलेरिया से बचाव हेतु वैक्सीन पर भी शोध किया जा रहा है पर अभी तक प्रभावी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

इस अवसर पर बुखार पीड़ितों की जांच एवं उपचार हेतु एक शिविर भी लगाया गया जिसमें निर्वाण हॉस्पिटल के डॉ. प्रांजल अग्रवाल द्वारा सभी मरीजों को देखा गया, दवा वितरण किया गया एवं संभावी मरीजों को जांच हेतु भेजा गया. संगोष्टी के अंत में आई.एम.ऐ. लखनऊ के सचिव डॉ. जे.डी. रावत ने आगंतुकों का धन्यवाद किया एवं प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में डॉ. मनोज अस्थाना, डॉ. जी.पी. सिंह, डॉ. मो. अलीम सिद्दीकी, डॉ. सुमीत सेठ, डॉ. वारिजा सेठ, डॉ. प्रांजल अग्रवाल, डॉ. अनिमेष रावत, डॉ. अर्चना मिश्रा, डॉ. सुधीर पाण्डेय, डॉ. रत्ना पाण्डेय, एवं अन्य मौजूद रहे.

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleहेल्थकेयर के क्षेत्र में बढ़ी रोजगार की संभावनायें 
Next articleफिर इलाज में लापरवाही का आरोप लगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here