यूपी में शुक्रवार को बच्चों को खिलाई जाएगी कीड़े की दवा

0
93

लखनऊ – राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश में पेट में कीड़े निकालने की दवा शुक्रवार को खिलाई जाएगी. यह जानकारी मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी. सीएमओ लखनऊ डॉक्टर नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि 10 अगस्त को एल्बेंडाजोल की गोली एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को दी जाएगी। जो बच्चे किसी कारणवश 10 अगस्त को दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17 अगस्त को मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को इसके लिए चिन्हित कर लिया है। जिले के सभी निजी स्कूलों में एक नोडल अधिकारी रखा गया है.

पहली बार यूपी के सभी 75 जिलों में अभियान चलाया जायेगा. पूरे यूपी में इस बार सात करोड़ नौ लाख 79 हजार 660 बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. वहीं राजधानी लखनऊ में 16 लाख 71 हजार 463 बच्चों को लक्ष्य बनाते हुए शहर में 1600 सरकारी स्कूलों, 300 निजी स्कूलों और 2000 आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों को दवा खिलाई जाएगी. डॉक्टर अग्रवाल ने बताया कि एक से दो साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली और दो साल से ऊपर के बच्चों को अल्बेंडाजोल की पूरी गोली दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण से बचाव के लिए हर साल फरवरी व अगस्त माह में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दी जाती है। कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है तथा थकावट होना, पढ़ाई में मन न लगना आदि व अधिक कृमि होने से जी मिचलाना, दस्त, पेट दर्द, कमजोरी, भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते है.

लांचिंग बुधवार को –

लखनऊ में बुधवार को पंचायती राज भवन स्थित सभागार में उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही मात शिशु एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और मात शिशु एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री स्वाति सिंह मौजूद रहेंगी. जनपद लखनऊ में भी यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से वृहद स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here