एसी में हो गया यह, उमस व गर्मी से बेहाल हुए मरीज

0
81

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर में बीती रात लगभग तीन घंटे एसी प्लांट ठप होने से अफरा-तफरी मच गयी। सेंटर के पांचवें तल पर क्रिटिकल केयर यूनिट और ग्राउंड फ्लोर के इमरजेंसी मेडिसिन वार्ड में एसी का संचालन व्यवस्था चरामरा गयी। एसी बंद होने वार्ड में भीषण गर्मी में मरीज बेहाल हो गये। तीमारदारों का कहना है कि वहां पर पंखे भी नहीं होने के कारण दिक्कते बढ़ती जा रही थी। तीन घंटे बाद ही एसी संचालन को सुचारु रूप से चलाया जा सका। सेंटर प्रशासन का कहना है कि रात में कुछ देर के लिए एसी संचालन व्यवस्था चरमरा थी। क्योंकि यहां के एसी की कूलिंग पानी आपूर्ति पर निर्भर रहती है आैर पानी की आपूर्ति करने वाली मोटर खराब हो गयी,लेकिन कुछ देर में वैकल्पिक व्यवस्था करके संचालन सामान्य भी कर दिया गया।

सेंटर मेंं अपने पिता का इलाज करा रहे रमेश ने बताया कि क्रिटिकल केयर मेडिसिन वार्ड में बीती रात करीब 12 बजे से वार्ड में एसी कूलिंग नहीं हो रही थी। इसके कारण पूरे फ्लोर पर उमस व गर्मी बढ़ती जा रही थी। इसकी शिकायत पीआरओ को भी दी गई। परन्तु रात तीन बजे के बाद जाकर कूलिंग दोबारा शुरू हो सकी।

इस दौरान सबसे ज्यादा आईसीयू में भर्ती मरीजों का गर्मी के कारण बुरा हाल हो गया। इसी प्रकार पांचवें तल पर आईसीयू के बाहर मौजूद परिवारीजन भी गर्मी से बेहाल हो गये। यहां पर तीमारदार रुक्सार का कहना है कि बड़ा भाई इमरजेंसी
मेडिसिन वार्ड में भर्ती है। रात में वार्ड का एसी कूलिंग ठप हो गयी। उस पर से वार्ड चारों तरफ से बंद है और यहां पर पंखे भी नहीं लगे हैं। इस कारण उमस व गर्मी में वार्ड में मौजूद सभी मरीज बेहाल हो रहे थे। इसी प्रकार अन्य तीमारदारों का कहना है कि उमसे मरीज पसीना- पसीना हो रहे थे। फाइल व हाथ के पंखे से मरीजों को हवा दी जा रही थी।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here