सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल

0
1083

डॉ. प्रताप चौहान आयुर्वेदाचार्य  (जीवा आयुर्वेद क्लिनिक)

Advertisement

धीरे-धीरे मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पार्टियों का मौसम भी शुरू हो गया है, ऐसे में चमकती-दमकती त्वचा हर किसी की ख्वाहिश होती है। मुसीबत यह है कि सर्दियों का मौसम आपकी निखरी हुई त्वचा के लिए बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है। ठंड के मौसम में अगर कोई दिक्कत सबसे ज्यादा है तो वह है रूखी त्वचा की समस्या। रूखी त्वचा पर बार-बार कोल्ड क्रीम लगाने के बाद भी आपको आराम नहीं मिलता। वहीं ठंड आपके चेहरे के नूर को धीरे-धीरे गायब करने लगता है। होंठ फटने लगते हैं और आपकी हर कोशिश बेकार होने लगती है।

त्वचा को स्वस्थ रखने और नियमित पोषण देने के लिए आयुर्वेद में कई सारी ऐसी औषधियां मौजूद हैं जो आपकी त्वचा को सर्दियों में भी दमकता रखने में मदद दे सकती हैं। प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य और जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान बताते हैं कि सर्दी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं उत्पन्न होना एक सामान्य प्रक्रिया है। वातावरण में तापमान की कमी और तेज बर्फीली हवाएं चलने के कारण त्वचा की खुश्की, रूखेपन एवं त्वचा फटने जैसी समस्याओं से प्राय: हर किसी को रूबरू होना पड़ता है।

बालों का रखें विशेष ध्यान

सर्दियों में बालों में रूसी अर्थात् डेंड्रफ  की समस्या आम होती है, इसलिए यदि आप इस मौसम में बालों में रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं तो बेसन, मुलतानी मिटटी  और नींबू का रस मिलाकर इससे बातों को धोएं। इससे बालों की रूसी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

सर्दियों में रखें होंठों का ध्यान

डॉ. प्रताप चौहान बताते हैं की सर्दियों के दौरान शरीर में पानी की मात्रा भी कम पहुंचती है, जिसके कारण डिहाईड्रेशन की समस्या होने लगती है और इसका सीधा असर होंठों की त्वचा पर पड़ता है। अगर आप होंठों पर नारियल का तेल लगाएं तो इस से काफी ज्यादा फायदा होगा। नारियल का तेल, सर्दियों में होंठो को फटने से बचाता है और उन्हें मुलायम भी बनाता है। पिघले हुए तेल के मुकाबले जमा हुआ नारियल का तेल ज्यादा फायदेमंद होता है। यह होंठों पर लम्बे समय तक टिका रहता है और त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।

आजमाएं ये घरेलू उपाय

आयुर्वेद में त्वचा को स्वस्थ रखने के कई सारे अचूक उपाय मौजूद हैं। इस बारे में डॉ. प्रताप चौहान बताते हैं कि इन उपयों को नियमित रूप से अपनाकर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

पपीता

पपीता में विटामिन ‘ए’ की अधिकता है जो त्वचा को रूखा नहीं होने देता है। पके पपीते के गूदे को स्क्रब की तरह त्वचा पर मलें फिर गुनगुने पानी से त्वचा साफ करें।

एलोवेरा

एलोवेरा न सिर्फ त्वचा को मश्चुराइज करता है बल्कि साफ भी रखता है। इसके जेल से चेहरे की हल्की मसाज करें और फिर दस मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ करें। सर्दियों में प्रतिदिन मालिश करना फायदेमंद रहता है। मालिश के बाद उबटन अवश्य करें। नियमित तौर पर मालिश और उबटन का इस्तेमाल करने से त्वचा कोमल और स्वस्थ रहती है।

1० बादाम का पेस्ट बनाएं। उसमें एक चुटकी जई का आटा, कद्दूकस किया खीरा व आधा कप क्रीम मिलाएं। रोज 1० मिनट तक चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

रूखी त्वचा पर आप फलों का रस या गूदा इस्तेमाल कर सकती हैं। खूब पका हुआ केला मैश करें और उसमें शहद मिला लें। इसमें नीबू का रस भी मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।

Previous articleलखनऊ में ही बेगाना हुआ कथक
Next articleनयी तकनीक से कैंसर के दर्द का करना सम्भव : डा. सुधीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here