रानी अहिल्याबाई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का मंत्री ने किया लोकार्पण

0
747

लखनऊ – चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बुद्धवार को इन्दिरा नगर क्षेत्र के जरहरा स्थित रानी अहिल्याबाई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से जरहरा एवं आसपास के गांवों के रोगियों को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही चिकित्सा सेवाओं को प्राप्त करने के लिए लोगों में जागरूकता आयेगी।
श्री टण्डन ने कहा कि इस पीएचसी पर सभी आवश्यक औषधियों की व्यवस्था के साथ ही चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था को शीघ्र क्रियाशील किया जायेगा।

Advertisement

प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध हैं। गरीबों को सस्ता एवं मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में भारत के 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष चुने हुए अस्पतालों में 5 लाख रूप्ए तक का इलाज मुफ्त में मिलेगा ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री की प्रेरणा से उनके विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस चिकित्सालय का लोकार्पण किया जा रहा है। यह भवन डूडा द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इस चिकित्सालय की एक विशेषता यह है कि यहां पर सायं कालीन ओपीडी की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

चिकित्सालय में एक महिला चिकित्सा अधिकारी, एक अंशकालिक पुरुष चिकित्सा अधिकारी, एक फार्मासिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन, 5 एएनएम, 2 स्टाफ नर्स, 1 वार्ड बॉय, 1 वार्ड आया तथा एक स्वीपर-कम-चैकीदार की नियुक्ति की गई है। चिकित्सालय में नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। यहां प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के लिए गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण भी किया जा सकेगा।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया दैनिक ई-न्यूज लेटर ‘स्वास्थ्य दर्पण’
Next articleयूपी बोर्ड परीक्षा : पेपर रूम 24 घंटे रहेगा सीसीवीटी की निगरानी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here