प्रतिवर्ष 100 अरब अंडों के उत्पादन की कोशिश

0
523

न्यूज। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारत में पॉल्ट्री क्षेत्र के तेजी से विकसित होने आैर इसके व्यवस्थित होते जाने के कारण देश में अंडे का उत्पादन प्रति वर्ष लगभग 90 अरब अंडों से बढकर सालाना 100 अरब अंडा होने की उम्मीद है।
विश्व अंडा दिवस के मौके पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि देश में पॉल्ट्री क्षेत्र तेजी से बढ रहा है आैर देश की खाद्य सुरक्षा में इसका भारी योगदान हो रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बहुत सारे रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है आैर वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने में यह क्षेत्र काफी मददगार साबित होगा। रुपाला ने कहा कि मुर्गीपालन व्यवसाय के लिए भारी निवेश की आवश्यकता नहीं होती है आैर यह छोटे आैर सीमांत किसानों के लिए काफी मददगार है।

कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज ने दैनंदिन के जीवन में अंडों के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “अंडे स्वच्छ आैर स्वस्थ भोजन हैं।” इस कार्यक्रम में बोलते हुए कृषि सचिव तरुण श्रीधर ने कहा कि देश के मुर्गीपालन क्षेत्र का आकार एक लाख करोड़ रुपये का होने का अनुमान लगाया गया है।

उन्होंने कहा, “अंडे का उत्पादन फिलहाल लगभग 90 अरब है आैर जल्द ही यह प्रति वर्ष 100 अरब तक पहुंच जाएगा।”
पॉल्ट्री क्षेत्र के सालाना छह प्रतिशत की दर से बढने की बात को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र संगठित हो गया है जो निर्यात बाजारों तक पकड़ मजबूत करने में मदद करेगा। मौजूदा समय में, प्रति व्यक्ति आैर प्रति वर्ष लगभग 70 अंडों की उपलब्धता है, जबकि राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार यह प्रति व्यक्ति लगभग 180 अंडे होना चाहिए।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleजल्द ध्यान नहीं दिया तो भारत बन जायेगा दुनिया का आर्थराइटिस कैपिटल
Next article‘इन बॉर्न एरर मेटोबॉलिज्म’ की चपेट में आ रहे शिशु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here