पीएम से रुबरू होने पर मरीज बोले आपका गरीबों को गिफ्ट है यह केन्द्र

0
39

लखनऊ। राजधानी के महानगर में गोल मार्केट स्थित जनआैषधि केन्द्र पीएम मोदी का गरीबों का तोहफा है। हम सब इसका आपकी दुकान से जानते है। यहां दवाएं हम चार से पांच हजार रुपये में खरीदी जाती थी। अब वह मात्र छह सौ रुपये में मिल रही है। ब्रााडेंड दवाओं के बराबर ही गुणवत्ता पूर्ण भी है। यह बात बृहस्पतिवार को महानगर स्थित गोल मार्केट में आयोजित जन औषधि दिवस समारोह में वीडियो काफ्रेंसिंग से सीधे प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी से मुखातिब होते हुए मरीज अशोक मेहरा ने कही। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने भी मरीज मेहरा के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। समारोह में मरीज अशोक मेहरा के अलावा अब्दुल गफ्फार ने भी प्रधानमंत्री से वीडियो काफ्रेंसिंग में कहा कि वह कार्डियक मरीज है, लेकिन कम दाम में सभी दवाएं मिल जाती है।

यही नहीं समारोह में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने वीडियो काफ्रेंसिंग में जन आैषधि केन्द्र संचालक से भी अनुभव पूछा। जन आैषधि केन्द्र के संचालक विनय शुक्ला ने बताया कि जनआैषधि केद्र से गरीब मरीजों को सीधे लाभ पहुंचा है, जो पहले दवा पर्चा दिखा कर ब्रााडेंड दवाओं के दाम पूछ कर सिर्फ एक दो दवा ले जाते थे। अब सभी दवाओं को कम दाम में ले जाते है। यहां पर मरीज अशोक मेहरा ने बताया कि उन्हें किडनी, प्रोस्टेट व ब्लड प्रेशर की शिकायत है। वही परिवार में अकेले कमाने वाले है। मरीज अब्दुल गफ्फार ने बताया कि उन्हें कार्डियक दिक्कत है, पहले दवा बहुत महंगी पड़ती थी, परन्तु अब मात्र चालीस- पचास रुपये में पूरी दवा आ जाती है।

समारोह में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि सरकार की सबका साथ-सबका विकास नीयत के अन्तर्गत प्रदेश का गरीब व्यक्ति आज अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले पा रहा है। इसके लिये प्रधानमंत्री द्वारा संचालित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना अत्यन्त महत्वपूर्ण साबित हुई है।

उन्होंने कहा कि सामान्य को उच्चगुणवत्ता की जेनरिक दवाइयां किफायती दामों में उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 794 और देश में 5000 जन औषधि केन्द्र संचालित हैं।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here