प्रदेश में रिक्त पदों पर फार्मासिस्टो की नियुक्ति होगी जल्द

2
4894

लखनऊ । प्रदेश सरकार फार्मासिस्टों की रिक्त पदों पर जल्द ही नियुक्तियां करने जा रही है, ऐसे में अब फार्मासिस्टों को अब आंदोलन नहीं करना होगा। वेतन विसंगति सहित मांगों के लिए फार्मासिस्ट पदाधिकारियों के प्रतिनिधि मंडल की वार्ता मुख्यमंत्री से कराकर समाधान तलाशा जाएगा। यह बात रविवार को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर पशुपालन सभागार में फार्मासिस्टों को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ.महेन्द्र कुमार सिंह ने कही। डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के वैज्ञानिक सत्र में क्लीनिकल चर्चा भी की गयी।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. सिंह ने कहा कि प्रदेश में फार्मासिस्ट की कमी है। अगर देखा जाए तो लगभग 2300 की आबादी पर एक फार्मासिस्ट है, ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं मुहैय्या कराने के लिए सरकार द्वारा फार्मासिस्टों को कम दिनों का प्रशिक्षण कोर्स कराकर ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात करने पर विचार किया जा रहा है। ताकि वहां पर इलाज में कोई दिक्कत न हो। इनमें विधिक अधिकारी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सभी विद्या के फार्मासिस्टों की समस्याओं का समाधान ढूंढ़ा जा रहा है।

इस अवसर पर डॉ.सिंह ने कर्तव्यों का निर्वाहन के लिए फार्मासिस्टों को फार्मासिस्ट ओथ (शपथ) दिलाई। कार्यक्रम में निदेशक उपचार डॉ.ज्ञान प्रकाश ने कहा कि फार्मासिस्टों को प्रशिक्षण देकर चिकित्सकीय दायित्व सौपने के लिए शासन पर कार्यवाई की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा विभिन्न अस्पतालों में फार्मासिस्टों के रिक्त पदों पर अगले 15 दिनों में भर्ती के लिए निदेशालय से आदेश जारी हो जाएंगे। कार्यक्रम में सीएमओ डॉ.जीएस बाजपेई और सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आशुतोष कुमार दुबे ने, अस्पतालों में फार्मासिस्टों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए, फार्मासिस्टों को अस्पताल का हृदय से संबोधित किया। कार्यक्रम में मंच का संचालन सुनील यादव ने किया। इसके पहले उन्होंने कहा कि ब्रिाज कोर्स को कराये जाने के लिए बजट मुहैया कराया जाए। कार्यक्रम में प्रमुख रु प से आर आर चौधरी, जेपी नायक, अशोक कुमार सहित अन्य फार्मासिस्ट मौजूद थे।

2 COMMENTS

  1. Sir JI ye Sahi h ya hum logo ke sath Majak kis ja Raha h
    ..Dekhte h Kitna Sach h..aayesa nhi Huwa too is gavarment ke upar se viswas
    U.th Jayega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here