परफेक्ट फिट जूता खरीदने के पांच नियम

0
287

न्यूयॉर्क शहर की पेडियाट्रिक् और अमेरिकन पीडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन की प्रवक्ता सीमा राम चरितर DPM के मुताबिक पर्फेक्ट फिट जूता खरीदने के लिए इन पांच नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए.                               1- शाम को जूते खरीदना है ज्यादा बेहतर –

शाम के वक्त पैरों में खून जमा होने के कारण वह अपने अधिकतम आकार में होते हैं. लिहाजा इस वक्त जूते खरीदना ज्यादा अच्छा होता है. अगर आप सुबह के वक्त जूता खरीदते हैं तो वह आपके ज्यादा टाइट हो सकते हैं.

2- बदल सकती है मा जूते का नंबर हमेशा एक सा नहीं रहता है, क्योंकि गर्भावस्था, वजन बढ़ने और उम्र बढ़ने पर आपके पैर का आकार भी बड़ा हो सकता है. यहां तक आपके आर्च मैं भी बदला हो सकता है. इसके अलावा आपका पैर दूसरों के मुकाबले बड़ा हो सकता है. इसलिए जूते हमेशा अपनी माप के ही खरीदें. यदि आप  स्पोर्ट्स शूज खरीद लेते हैं तो एक अंगुल चौड़ा जूता ही  खरीदें. ताकि मोटा मौजा पहनने के बाद आपकी उंगलियां आसानी से मूवमेंट कर सकें.

3- पहनकर आजमाएं.

अलग-अलग कंपनियों यहां तक कि कई बार तो एक ही कंपनी एक ही साइज के जूतों में फर्क देखने को मिल जाता है ऐसे में आपको नॉर्मल साइज के अलावा थोड़े बड़े और थोड़े छोटे साइज के जूते भी मांग कर देख लेना चाहिए.

4- मोजा पहनकर ट्रायल करें. आप कभी भी जूता खरीद लेते हो तो नंगे पैर की बजाय मोजा पहनकर ही जूता ट्रायल करना चाहिए ताकि मौजे पर जूता टाइट न लगे.

5- इत्मीनान होने के बाद ही खरीदें जूता  आपके पैरों में जूता फिट है कि नहीं, इसका पता आप चंद मिनटों में लगा सकते हैं. बस आपको जूता पहनकर दुकान में ही दस-बीस कदम चहल कदमी करनी होगी. अगर आपको इस दौरान मामूली भी तकलीफ होती है तो जाहिर है वह आगे चलकर आपकी दिक्कत बढ़ सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here