परीक्षा में लिखने के लिए लैपटॉप की मदद ले सकेंगे

0
750

डेस्क । विशेष जरूरत वाले बच्चे कक्षा 10वीं आैर 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस साल से परीक्षा में लिखने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद ले सकेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्र्ड सीबीएसईी ने इस बाबत प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।
यह बात एक आधिकारिक आदेश में कही गई।

Advertisement

इसके लिए उम्मीदवारों को किसी चिकित्सक या योग्य मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता की ओर से प्रमाण पत्र पेश करना होगा जिसमें कंप्यूटर की सुविधा की सिफारिश की गई हो आैर इसके साथ ही सिफारिश का आधार भी बताया गया हो।
सीबीएसई की परीक्षा समिति ने अपनी हालिया बैठक में इस साल से विशेष जरूरत वाले बच्चों को रियायत देने संबंधी मुद्दे का समाधान कर दिया।

आदेश में कहा गया, ” कंप्यूटर का इस्तेमाल उत्तर टाइप करने, बडे आकार के शब्दों में प्रश्नों को देखने आैर प्रश्न सुनने में किया जा सकता है। संबद्ध उम्मीदवार फॉरमेट किया हुआ कंप्यूटर अथवा लैपटॉप लाएं आैर केंद्र का अधीक्षक कंप्यूटर की जांच किए जाने के बाद ही उम्मीदवार को इसकी इजाजत देगा। “”

इसमें कहा गया कि कंप्यूटरालैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होना चाहिए। इस तरह की व्यवस्था के लिए उम्मीदवार को पहले से अनुरोध करना होगा। उम्मीदवार के टाइप करके निकाले गए उत्तरों के ंिप्रट आउट पर निरीक्षक हस्ताक्षर करेगा आैर केंद्र अधीक्षक इसकी पुष्टि करेगा।

बोर्ड ने रीडर के प्रावधान को भी मंजूरी दे दी। रीडर ऐसे मामले में उपलब्ध कराया जाएगा जहां विशिष्ट रूप से सक्षम छात्र को कंप्यूटर, लैपटॉप जैसी सुविधा की जगह प्रश्नपत्र पढने के लिए किसी व्यक्ति की आवश्यकता हो।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleरोबोटिक सर्जरी के लिए इसको 473 करोड़ का लोन
Next articleप्राकृतिक रंगो से खेलें होली, केमिकल से हो सकती है एलर्जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here