पैड मैन के बाद युवती की यह मुहिम रंग लायी…

0
499

न्यू्ज। एक युवती ने कटु अनुभव के बाद चलायी गयी मुहिम अब रंग ले आयी है। इस मुहिम के बाद किसी भी महिला को सेनेटरी नैपकिन की समस्या से दो चार नहीं होना होगा। बताते चले कि चौदह घंटे लंबी रेल यात्रा के दौरान तन्वी मिश्रा के पास सेनेटरी नैपकिन नहीं होने के कारण टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने का कष्टकारी अनुभव हुआ, जिसके बाद उन्होंने ट्रेनों में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का अनुरोध करने वाली मुहिम को आकार दिया।

Advertisement

मिश्रा द्वारा तीन हफ्ते पहले चेंज डॉट ओआरजी पर शुरू की गई मुहिम पर अब तक आठ हजार लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं। 27 वर्षीय तन्वी पेशे से इंजीनियर हैं। यहां से गोरखपुर जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस पर अपने साथ हुए अनुभव को उन्होंने विस्तार से बताया है। उन्होंने अपने कठिन अनुभव के बारे में लिखा, ”दीदी आपके पास पैड होगा क्या?””, इस पर उत्तर मिला, ”मेरे पास तो नहीं है, तुम्हें लेकर चलना चाहिए ना !”” इसके बाद तन्वी ने कहा, ”लेकर चलती हूं पर…..।””, सहयात्री ने कहा, ”ट्रेन में पैड कहां मिलेगा तुम्हें ! ये टिश्यू पेपर ले लो।””

इस बारे में पूछे जाने पर रेलवे ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का कार्य पहले ही शुरू कर दिया गया है। रेलके जिम्मेदार एक अधिकारी ने बताया, ”पूर्व तट रेलवे ने 36 ट्रेनों में इस प्रकार की 91 मशीन लगायी हैं।”” मिश्रा ने बताया कि आगे की यात्रा को किसी पत्थर की तरह किनारे की सीट पर बैठकर उन्होंने काटा। प्रार्थना करती रही कि यह भयानक यात्रा जल्द समाप्त हो जाये।””

रेल मंत्री को भेजी अपनी याचिका में उन्होंने ना केवल इस तरह की मशीने लगाने की मांग की है बल्कि महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनवाने का मुद्दा भी उठाया है। वह चाहती हैं कि 2019 के आम चुनाव के दौरान यह मुद्दा महिला सशक्तिकरण के हिस्से के रूप में उठे।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleसंस्थान निदेशक को वेतन विसंगति दूर करने के लिए संविदा कर्मियों ने घेरा
Next articleअपनी समस्या में ही छिपा है निदान : स्वामी अध्यात्मानंद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here