पैकेट का दूध ज्यादा उबाल न पिये

0
103

लखनऊ । काफी लोग प्रतिदिन दूध पीते हैं। इसके बाद भी हड्डियां मजबूत नहीं हो हल्की सी चोट लगने पर फ्रैक्चर हो जाता है। इस तरह की समस्या 30 से 40 वर्ष के लोगों में भी देखने को मिल रही हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग पैकेट का दूध को खूब पकाकर पी रहे हैं। नतीजतन दूध के पौषक तत्व जल जाते हैं। जबकि पैकेट को दूध को ज्यादा नहीं उबाला जाना चाहिए। यह जानकारी हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप गर्ग ने एओट्रामा के अंतिम दिन दी।

रविवार को एओ-ट्रॉमा इंडिया इंटरनेशनल कांफ्रेंस में विभिन विशेषज्ञों ने हड्डी से जुड़ी बीमारियों से सम्बोधित किया।
डॉ. संदीप गर्ग ने कहा कि पैकेट का दूध कंपनी से विसंक्रमित होकर आता है। ज्यादा उबालने पर इसमें विटमिन-डी खत्म हो जाता है। हड्डी की मजबूती के लिए विटमिन डी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन दो गिलास दूध पीना चाहिए। इसके अलावा सुबह की धूप भी हड्डियों के लिए जरूरी है। डॉ. संदीप गर्ग ने बताया कि इसके विपरीत गाय-भैंस के दूध को उबालना चाहिए। क्योंकि दूध निकालने और उसे लाने ले जाने में कीटाणु आ सकते हैं। सबसे ज्यादा बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा रहता है।

डॉ. संदीप गर्ग ने बताया कि हड्डियों की अच्छी सेहत के लिए सुबह धूप बेहतर है। इसमें अल्ट्रावाइलेट किरणें नहीं होती हैं। जो हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। उन्होंने बताया कि उम्र ज्यादा होने पर दूध व धूप के अलावा दवाओं की जरूरत पड़ती है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here