ओआरएस व जिंक को बढ़ावा दे: स्वाति सिंह

0
1338

लखनऊ। मातृ एवं शिशु कल्याण परिवार कल्याण राज्य मंत्री स्वाति सिंह ने कहा कि जनपद के सभी अस्पतालों, सामु.स्वा. केन्द्रों, प्राथमिक के न्द्रों, उपकेद्रों के अलावा जनसमुदाय में जाकर ओआर एस घोल तथा जिंक के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए वितरण किया जाए । इसके बच्चों को कैसे बनाकर पिलाया जाए यह भी बताया जाए। राज्य मंत्री स्वाति सिंह बुधवार को वीरागंना अवंती बाई महिला अस्पताल ( डफरिन) में 0 से पांच वर्ष तक के बच्चों में दस्त रोगों के बचाव हेतु दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारम्भ कर रही थी।

Advertisement

शुभारम्भ करते हुए उन्होंने कहा कि पखवाड़े में आशाएं कार्यकर्ता घर- घर जाकर 0 से पांच वर्ष तक वाले घरों में ओआर एस घोल तथा जिंक के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए ओआरएस एवं जिंक के उपयोग एवं वितरण किया जाए। वहां पर ओआरएस के प्रयोग तथा उसको तैयार करने की विधि का प्रदर्शन कर लोगों को बताये। उन्होंने कहा कि इसके अलावा शत प्रतिशत शैाचालय का प्रयोग करें। इसके साथ ही खाने से पहले हाथ धोने तथा व्यक्तिगत व सामाजिक स्वच्छता पर प्रकाश डाले। इस अवसर पर महानिदेशक परिवार कल्याण डा. नीना गुप्ता ने कहा कि पखवारा पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। सभी जनपदों में ओआरएस तथा जिंक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

इस अवसर पर निदेशक मातृ एवं शिशु कल्याण डा. सुरेश चंद्रा, निदेशक सीएमएसडी डा. रूकुम केश, महाप्रबधंक चाईल्ड हेल्थ डा. अनिल वर्मा, सयुक्त निदेशक चाईल्ड आदि मौजूद थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीएस बाजपेयी ने बताया कि सभी अस्पतालों में ओआरएस का पैकेट व जिंक की गोलियां मौजूद है।

Previous articleडेंगू की चपेट में केजीएमयू के डॉक्टर
Next articleसीएम ने पीएमएस संवर्ग से की बेहतर सहयोग देने की अपील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here