ओयली और ड्राइ स्किन केयर के घरेलू नुस्खे

0
2023
Skin Care

सुंदर चेहरा सभी को अछा लगता है पर पिंपल्स और झाइयां चेहरे की सुंदरता खराब कर देते है. आयिली और ड्राइ त्वचा की वजह से भी फेस पर दाग धब्बे और कील मुहाँसे निकलते रहते है. इन समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते है जो महंगे होने के बावजूद भी ज्यादा असरदार नही होते और इनके साइड एफेक्ट्स भी हो सकते है. इस लेख में हम पढ़ेंगे आयिली और ड्राइ स्किन का इलाज आयुर्वेदिक नुस्खे और घरेलू उपाय से कैसे करे.

Advertisement

त्वचा में तेल होने से , पिंपल्स, व्हाइटहेड्स और स्किन में जलन जैसी समस्या होती है. कुछ लोगो में ये प्राब्लम जेनेटिक के कारण होती है और कुछ लोगो में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के साइड एफेक्ट की वजह से हो जाती है. आयिली फेस के लिए यहाँ बताए नॅचुरल होममेड आयुर्वेदिक फेस पैक बना कर लगाए.

त्वचा में बढ़े हुए आयिल को सोखने में दही बहुत उपयोगी है.  दही को चेहरे पर लगा कर छोड़ दे और 15 मिनट बाद चेहरा धो ले.
दही, बेसन हल्दी और चावल का आटा मिक्स करके पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे में जमा आयिल ख़तम हो जाता है और फेस ग्लो करता है. इस उपाय से और काले दाग धब्बे भी साफ़ हो जाते है.

पुदीने के रस में नींबू का रस और शहद मिला कर चेहरे पर लगाने से भी आयिली स्किन का इलाज होता है.

मुलतानी मिट्टी, हल्दी और चंदन का लेप फेस की नमी सोख लेता है और त्वचा आयिल फ्री होती है. इस देसी नुस्खे को करने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है और फेस फ्रेश दिखता है.

आयिली स्किन का उपाय करने के लिए खीरा, ककड़ी और कच्चे आलू को चेहरे पर रगडे.

अंडे (एग) की सफेदी आयिली फेस को टोन करने और त्वचा को टाइट करने में कारगर है. 1 अंडा तोड़ कर इसका सफेद हिस्सा चेहरे पर लगा कर 15 मिनिट के लिए छोड़ दे फिर धो ले. अंडे के सफेद भाग में आप तोड़ा नींबू का रस भी मिला सकते है.

आयिली स्किन ब्यूटी टिप्स

  • आयिली स्किन हो तो फेस को साबुन से वॉश करे.
  • धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाए.
  • तला हुआ खाना, चीनी और फास्ट फुड खाने से परहेज करे.
  • मेकअप का प्रयोग कम करे.
  • ड्राइ स्किन के घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे

रूखी त्वचा को आयिली के मुक़ाबले ज्यादा केयर चाहिए होती है क्योंकि जिसकी त्वचा ड्राइ होती है उसकी आगे ज्यादा दिखने लगती है. ड्राइ स्किन पर झुर्रियां और रॅशस जल्दी पड़ते है. ज्यादा ठंडे और ज्यादा गरम मौसम में चेहरे में नमी कम हो जाती है, इसके इलावा किसी बीमारी के उपचार में ली जाने वाली मेडिसिन्स की वजह से भी त्वचा में रूखापन आने लगता है.

ड्राइ फेस के उपाय के लिए घरेलू नुस्खे

  1. स्किन मॉइस्चराइज करने के लिए हल्दी और नारियल तेल का उबटन बना कर चेहरे पर लगाए, इससे फेस पर ग्लो आएगा.
  2. नहाने से पहले बॉडी पर सरसो का तेल लगाएं, कुछ दिन लगातार ये देसी तरीका अपनाने से ड्राइ स्किन की प्रॉब्लम ख़त्म होती है.
  3. एलोवेरा स्किन के लिए नॅचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट है, एलोवेरा के पत्ते को बीच में से काट कर चेहरे पर रगडे, इससे फेस पर जमी धूल मिट्टी के कन बाहर निकलते है और चेहरा सॉफ होता है.
  4. रूखी त्वचा का उपाय करने के लिए शहद का प्रयोग उत्तम है. शहद एक नॅचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है.
  5. दूध की मलाई में हल्दी मिला कर फेस पर लगाने से रंग गोरा होता है.
Previous articleजल्दी वजन बढ़ाने और मोटा होने के आसान उपाय
Next articleटिटनेस मुक्त हुआ देश 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here