नर्सिंग पेशा समर्पण, निःस्वार्थ सेवा का काम

0
631

लखनऊ। विवेकानंद कॉलेज व स्कूल ऑफ नर्सिंग के बीएससी (नर्सिंग) के 14 वें सत्र व जीएनएम के 28 वां सत्र के प्रथम वर्ष के छात्राओं का शपथ समारोह मनाया गया। मुख्य अतिथि रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम, कनखल के सचिव, स्वामी नित्यसुद्धानन्द महाराज थें, जबकि विशिष्ठ अतिथि कॉलेज ऑफ नर्सिग, कमाण्ड हास्पिटल, सेन्ट्रल कमाण्ड की प्रधानाचार्य कर्नल एलिजाबेथ एम. वर्गीस उपस्थित थी। स्वामी नित्यसुद्धानन्द ने कहा कि नर्सिंग पेशे में 24 घंण्टे त्याग की भावना, समर्पण, समझदारी और निस्वार्थ सेवा की मांग है और इस नर्सिग व्यवसाय को स्वेच्छा से चुनने के लिए विद्यार्थीयों की सराहना की साथ ही साथ यह भी कहा कि नर्सिग सेवा किसी भी अस्पताल की रीढ़ की हड्डी होती है।

Advertisement

विशिष्ठ अतिथि के रूप में कॉलेज ऑफ नर्सिग, कमाण्ड हास्पिटल, सेन्ट्रल कमाण्ड प्रधानाचार्या कर्नल एलिजाबेथ एम. वर्गीस ने कहा कि छात्राओं जिन्होने इस सम्मानजनक पेशे को अपनाया और बाहरी प्रतिस्पर्धा हेतु अपने को तैयार करने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में संस्थान के सचिव स्वामी मुक्तिनाथानंद महाराज ने कहा कि आज 50 बी. एस. सी. (नर्सिंग) व 20 जी. एन. एम. प्रथम वर्ष की छात्राएं त्याग और सेवा के लिए शपथ ले रही हैं उससे न केवल उनका ही जीवन चमकेगा बल्कि वे बहुतों के अधेरे जीवन में आभा लाएगी।

इसके उपरान्त कॉलेज की प्रधानाचार्या श्रीमती चॉदनी त्यागी ने कहा कि नर्सिंग पेशा ऐसा पेशा है जिसके माध्यम से नर्सेज अपने चारों तरफ के लोगों के जीवन में खुशियां व प्रकाश ला सकती है। छात्राओं ने स्वामी विवेकानंद जी के अलंकृत छवि व फ्लोरेंस नाइटेगेल के चित्र के समक्ष हाथों में दीप लिए व अनुनादपूर्वक वैदिक मंत्रो का उच्चारण करते हुए शपथ लिया।
इस अवसर पर कॉलेज की मेधावी छात्राओं को भारी संख्या में मेडल, पुस्तकें व नगद धनराशि के रूप में पुरस्कार के साथ प्रमाण पत्र भी दिए गए।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

Previous articleकेजीएमयू में डायलिसिस व्यवस्था चरमरायी, मरीज बेहाल
Next articleकेजीएमयू में रेजीडेंट व कर्मचारियों को वाहन लाने पर लगेगी रोक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here