No Car बुधवार, Only साइकिल चलाएं…

0
542

लखनऊ – किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रामा सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ संदीप तिवारी ने बढ़ती पेट्रोल की कीमतों को देखते हुए अब प्रत्येक बुधवार को सभी डॉक्टर तथा अन्य साथियों को साइकिल चलाने का अनुरोध किया है और खुद भी इसका आज से पालन करने लगे हैं. उनका दावा है कि सप्ताह में एक दिन सभी को कार्यालय और दैनिक कार्य अपनी कार और मोटरसाइकिल का प्रयोग ना करते हुए सिर्फ साइकिल से करना चाहिए. इससे 1 दिन के पेट्रोल की बचत होने के साथ ही स्वास्थ्य बेहतर रहेगा.

उन्होंने कहा साइकिल चलाने से स्वास्थ्य ही सुधरता है और किसी को नुकसान नहीं होता है. यह कदम पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है और सभी साथियों के लिए भी. उन्होंने बताया अगर देखा जाए सप्ताह में एक दिन सभी लोग साइकिल से चलें और दिन भर सभी काम उसी से निपटाए तो पेट्रोल की बचत होने के साथ ही स्वास्थ्य बिखरने लगेगा. आमतौर पर हम सभी दिनभर व्यस्त रहने के कारण व्यायाम या टहलना का कार्य नहीं कर पाते हैं. हफ्ते में एक बार उठाए गए इस कदम से स्वास्थ्य जागरुकता बढ़ेगी .

फिलहाल उन्हें आज केजीएमयू में साइकिल से आता हुआ देखकर उनके साथियों को एक बार तो यकीन ही नहीं हुआ. मुझे कनिष्ठ साथी उन्हें साइकिल छोड़ कर अपनी कार व मोटरसाइकिल से चलने का परामर्श देते नजर आए. लेकिन डॉक्टर संदीप ने आप दिनभर साइकिल चलाकर ही अपने सभी काम पूरा करने का निर्णय घोषणा की और दूसरों को भी अमल में लाने के लिए अनुरोध किया.

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here