निपाह वायरस से यूपी अलर्ट

0
128

लखनऊ । केरल में निपाह वायरस से दस से ज्यादा लोगों की मौत व लोगों के चपेट में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने भी प्रदेश इससे बचाव के लिए तैयारी शुरु करने के साथ अलर्ट भी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने संचारी रोग विभाग ने यूपी में संदिग्ध मरीज मिलता है, तो उसकी जांच का नमूना कौन सी लैब में भेजा जाएगा आैर कौन से सेंटर में आईसीयू बनाया जाएगा। केरल में निपाह वायरस मिलने के बाद सभी राज्यों में इस वायरस से बचाव के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की सबसे बड़ी चिंता संदिग्ध मरीज मिलने पर उसकी जांच कराने की प्रक्रिया को लेकर थी।

यूपी की आईडीएसपी की नोडल अधिकारी डा. शीतल ने बताया कि निपाह वायरस से संदिग्ध मरीज के गले से स्वाब, ब्लड व यूरीन जांच के लिए लिया जाता है। इन तीनों नमूने लेने के लिए भी एक विशेष प्रोटोकाल है। इस बीमारी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइड लाइन बनानी भी शुरू कर दी है। इस वायरस की जांच के लिए अभी बीएसएल फोर लैब भी नही है। बताया जाता है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीन लैब में संदिग्ध मरीजों के नमूने भेजने के लिए निदेॅश भी दे दिये है। इनमें कोई भी लैब प्रदेश में नही है।

बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग बैठक करके प्रदेश के उच्चस्तरीय हास्पिटल में संदिग्ध मरीजों के भर्ती करने के लिए भी गाइड लाइन बनानी शुरू कर दी है। बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट करने के साथ ही गाइड लाइन भी देने की तैयारी शुरू कर दी है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here