एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने के निर्देश

0
40

लखनऊ। पर्यावरण विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी (एनसीआर) क्षेत्र के सभी राज्यों को मार्च, 2019 तक प्रदूषण में कमी करने के लिये अनिवार्य रूप से आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। बताते चले कि देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बाद अन्य राज्यों में प्रदूषण की समस्या बढ़ने लगी है।

वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती कल्पना अवस्थी ने बताया कि एनसीआर के कुछ राज्यों को वायु प्रदूषण के हिसाब से खतरनाक श्रेणी में शामिल किया है। इन क्षेत्रों में बढ़ते प्रदूषण के निवारण के लिये कई आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि निर्देशों के अनुसार प्रदूषित क्षेत्रों में बस और मेट्रो की सेवाओं के फेरे बढ़ाने के साथ ही मशीनों से सड़कों की सफाई तथा पानी के छिड़काव किये जाने की सलाह दी गयी है। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसी सड़कों एवं स्थानों को चिन्हित कर लिया जाये, जहां अत्यधिक धूल उड़ती हो।

श्रीमती अवस्थी ने कहा कि रेजीडेन्शियल वेलफेयर एसोसिएशन तथा निजी भवन मालिकों से आग्रह किया गया है कि वह अपने सुरक्षा में लगे स्टाफ को जाड़े के दिनों में इलेक्ट्रिक हीटर उपलब्ध कराये, जिससे सिक्योरिटी स्टाफ खुले में आग न जलाये। उन्होंने कूड़ा जलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त समाचार पाों, समाचार चैनलों एवं रेडियो के माध्यम से सांस तथा ह्मदय रोग से ग्रसित रोगियों को अत्यधिक प्रदूषित क्षेाों में घर से बाहर निकलने से बचने के लिये जागरूक करने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने यह भी कहा कि प्राधिकरण ने प्रदूषण नियंाण के लिए दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है।

अब PayTM के जरिए भी द एम्पल न्यूज़ की मदद कर सकते हैं. मोबाइल नंबर 9140014727 पर पेटीएम करें.
द एम्पल न्यूज़ डॉट कॉम को छोटी-सी सहयोग राशि देकर इसके संचालन में मदद करें: Rs 200 > Rs 500 > Rs 1000 > Rs 2000 > Rs 5000 > Rs 10000.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here