मरीज की मौत, हुआ हंगामा

0
31

लखनऊ। दुबग्गा क्षेत्र में बुधवार दोपहर चरक हास्पिटल में मरीज की मौत से आक्रोशित तीमारदारों ने बुधवार को बवाल करते हुए तोडफ़ोड़ की। उनका आरोप है कि डॉक्टर मरीज की मौत बाद भी उसे 24 घंटे से वेंटीलेटर पर भर्ती करके रखा हुआ था। इस दौरान इलाज के नाम पर करीब चार लाख रुपए भी वसूल लिए गए। बवाल की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीमारदारों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया। तीमारदारों ने रिपोर्ट दर्ज कराने की तहरीर देकर शव लेकर वापस चले गए।  बताया जाता है स्वास्थ्य विभाग में घटना जांच के आदेश दे दिए हैं.

इलाहाबाद निवासी  शकील अहमद (38) को सांस लेने में दिक्कत थी। तीमारदारों ने पहले इलाहाबाद में इलाज कराया। हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने उसे लखनऊ रेफर कर दिया। परिजनों ने उसे चरक हास्पिटल में रविवार को भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर उसे वेंटीलेटर पर रखा गया था। पत्नी शकीला बानो का आरोप है मरीज की मौत एक दिन पहले हो गई थी। इसके बाद परिजनों को अंदर नहीं जाने दिया गया। डॉक्टर दवा व रुपए कैश काउंटर पर जमा कराते रहे। आरोप है कि बुधवार दोपहर करीब एक बजे डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों का आरोप है मौत बाद डॉक्टर बिल बढ़ाने के लिए वेंटीलेटर पर लिटाए रखे। इससे बाडी भी अकड़ गई थी। नाराज परिवारीजनों ने अस्पताल में हंगामा करते हुए तोडफ़ोड़ की। करीब दो घंटे तक चले हंगामे से वहां पर भर्ती अन्य मरीज प्रभावित होने लगे। बवाल की सूचना पाकर चौकी इंचार्ज पहुंचे और कार्रवाई का आश्वासन दिया। जिसके बाद तीमारदार शांत हुए। पत्नी ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर दी है।

पत्नी शकीला बानो का आरोप है कि अस्पताल ने तीन दिन में करीब चार लाख रुपए वसूल लिए।  मौत बाद वेंटीलेटर यूनिट में तीमारदारों को घुसने तक 24 घंटे नहीं दिया गया। मरीज की मौत बाद अस्पताल प्रशासन ने गार्डो की मदद से तीमारदारों को बाहर करा दिया। परिजनों ने विरोध किया तो उनसे धक्का मुक्की की गई। इस दौरान भड़के  तीमारदारों ने हंगामा करते हुए तोडफ़ोड़ की। इससे अस्पताल में करीब दो घंटे तक दूसरे मरीजों का भी इलाज प्रभावित रहा।
मरीज की मौत बाद उसे वेंटीलेटर पर लिटाए रखने मामले में स्वास्थ्य विभाग नेे जांच के आदेश दिए हैं। सीएमओ ने टीम गठित कर दी है। जो अस्पताल में जाकर मामले की पड़ताल करेगी। सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई का कहना है मामले की जांच बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here